Case Simillar Like Gyanvapi in India: वाराणसी की जिला अदालत ने सोमवार को ज्ञानवापी शृंगार गौरी मामले की पोषणीयता पर सवाल उठाने वाली याचिका खारिज कर दी और कहा कि वह पूजा के अधिकार की मांग वाली याचिका पर सुनवाई जारी रखेगी. मामले में अगली सुनवाई अब 22 सितंबर 2022 को होगी. कोर्ट के इस फैसले से हिंदू पक्ष में खुशी की लहर है. उन्होंने इसका स्वागत किया है. वहीं इन सबके बीच आज दो अन्य अहम मामलों में भी सुनवाई होनी है. आइए जानते हैं क्या हैं वो मुद्दे.




1. श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही मस्जिद ईदगाह विवाद


श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही मस्जिद ईदगाह विवाद से संबंधित पुनरीक्षण याचिका पर अदालत ने सुनवाई 13 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी थी. वादी पक्ष के अधिवक्ताओं राजेंद्र माहेश्वरी एवं महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सोमवार को ईदगाह इंतजामिया कमेटी के सेक्रेटरी एडवोकेट तनवीर अहमद, श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट एवं जन्मस्थान सेवा संस्थान की ओर से उनके प्रतिनिधि एडवोकेट मुकेश खण्डेलवाल व विजय बहादुर सिंह आदि मौजूद थे. परंतु उप्र सुन्नी सेण्ट्रल वक्फ़ बोर्ड को नोटिस तामील न हो पाने के चलते उनके यहां से कोई भी मौजूद नहीं था. ऐसे में सुनवाई नहीं हो सकी. उन्होंने बताया कि जिला न्यायाधीश ने सुनवाई के लिए 13 सितंबर यानी आज की तारीख दी है.




2. कुतुबमीनार परिसर में पूजा की इजाजत का मांग का मामला‌


आज दिल्ली में भी इस तरह के एक मामले की सुनवाई होनी है. यह मामला कुतुबमीनार परिसर में पूजा की इजाजत की मांग से जुड़ा है और इसकी सुनवाई दिल्ली के साकेत कोर्ट में होगी. खुद को पक्षकार बनाने की मांग करने वाले महेंद्र ध्वज प्रसाद सिंह के वकील कोर्ट में नहीं पहुंचे थे, जिस वजह से पिछली तारीख पर सुनवाई टल गई थी. पूरे मामले की सुनवाई अब आज होगी. हालांकि आज होने वाली सुनवाई उस अर्ज़ी पर है जिसमें एक व्यक्ति ने आगरा से लेकर मेरठ तक की हुई जमीन को अपनी पुश्तैनी विरासत बताया है और इस लिहाज से कुतुब मीनार पर भी अपना अधिकार बताया है.


ये भी पढ़ें


Gyanvapi Case: हिंदू पक्ष में आया फैसला, मुस्लिम पक्ष जाएगा HC, केशव मौर्य बोले- करवट लेती मथुरा, काशी | बड़ी बातें