नई दिल्ली: एमसीडी चुनाव से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को एक बड़ा झटका लगा है. केजरीवाल सरकार के फैसलों की जांच के लिए पूर्व एलजी नजीब जंग ने जो शुंगलू कमेटी बनाई थी, उसकी रिपोर्ट सामने आ गई है. कमेटी ने केजरीवाल पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया है.


कांग्रेस नेता अजय माकन को आरटीआई के जरिए ये रिपोर्ट मिली है, जिसे लेकर वो आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के पूर्व उप-राज्यपाल नजीब जंग जाते जाते ऐसा जख्म दे गए हैं कि उसका भरना आसान नहीं है. नजीब जंग ने सितंबर 2016 में केजरीवाल सरकार की तरफ से लिए फैसलों की जांच करने के लिए तीन सदस्यों की शुंगलू कमेटी बनाई थी.



माकन के मुताबिक, इस कमेटी ने अपनी 101 पन्नों की रिपोर्ट में केजरीवाल पर सत्ता का दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए उनके कई फैसलों पर सवाल खड़े किए हैं.





  • कमेटी ने दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक के सलाहकार पद पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की बेटी की नियुक्ति को गलत बताया है.

  • दिल्ली में आम आदमी पार्टी के दफ्तर के लिए आवंटित बंगले के फैसले को भी अनुचित बताया है.

  • स्वाति मालीवाल को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष को घर मुहैया कराने पर भी सवाल उठाए गए हैं.

  • रिपोर्ट के मुताबिक AAP विधायक अखिलेश त्रिपाठी को अनुचित ढंग से टाइप 5 बंगला आवंटित कर दिया.

  • निकुंज अग्रवाल को स्वास्थ्य मंत्री का ओएसडी बनाए जाने पर सवाल उठाया गया है. अग्रवाल अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार हैं.

  • इसके अलावा दिल्ली में सीसीटीवी लगाने, मोहल्ला क्लीनिक और भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए फोन नंबर 1030 शुरू करने की प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं.


शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट में इस तरह के आरोपों से केजरीवाल की छवि बिगड़  सकती हैं. खास तौर पर आम आदमी पार्टो को इसका खामियाजा दिल्ली नगर निगम के चुनावों में भुगतना पड़ सकता है.