Adar Poonawala Meets Amit Shah:: सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मुलाकात की. इसके साथ ही, वह स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से भी मिले. उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट को सहायता देने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि कंपनी कोविशील्ड का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रही है ताकि मांग पूरी की जा सके. नई दिल्ली में इसके बाद मीडिया से बात करते हुए अदार पूनावाला ने कहा कि केन्द्र सरकार हमेशा हमारी मदद कर रही है. हम सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हैं.


उन्होंने कहा कि कोई वित्तीय संकट नहीं है. सरकार मदद कर रही है और उम्मीद करते हैं कि वयस्कों के लिए अक्टूबर तक बाजार में कोवोवैक्स का टीका आ जाएगा. पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वयस्कों के लिए कोवोवैक्स अक्टूबर में शुरू हो जाएगा और यह डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर करता है. उन्होंने बताया कि यह दो खुराक वाला टीका होगा और शुरू करने के वक्त इसकी कीमत तय की जाएगी.


अगली तिमाही में बच्चों के लिए कोवोवैक्स का टीका


पूनावाला ने आगे कहा कि हम लगातार वैक्सीन क्षमता बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. बच्चों के टीका के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘बच्चों के लिए कोवोवैक्स अगले वर्ष शुरू होगा और ज्यादा संभावना है कि जनवरी-फरवरी तक शुरू हो जाए.’’


सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा को सूचित किया कि कोविशील्ड टीके की मासिक उत्पादन क्षमता 11 करोड़ खुराक से बढ़ाकर 12 करोड़ से अधिक करने और कोवैक्सीन की क्षमता हर महीने ढाई करोड़ खुराक से बढ़ाकर करीब 5.8 करोड़ करने की योजना है. स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने लोकसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने 16 जनवरी से पांच अगस्त तक कोविशील्ड की 44.42 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की, वहीं भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की 6.82 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की.


कोविशील्ड, कोवैक्सीन टीकों की मासिक उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना


देश में टीकों के विनिर्माण या उत्पादन की क्षमता से संबंधित प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि निर्माताओं ने बताया है कि कोविशील्ड की मासिक उत्पादन क्षमता 11 करोड़ खुराक प्रति माह से बढ़ाकर 12 करोड़ से अधिक प्रति माह करने की वहीं कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता ढाई करोड़ खुराक प्रति माह से बढ़ाकर करीब 5.8 करोड़ खुराक प्रति माह करने की योजना है.’’


उन्होंने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने टीकों को तेजी से मंजूरी देने के लिए अनेक कदम उठाये हैं. कोविड-19 टीकों के क्लिनिकल परीक्षण और मंजूरी के लिए आवेदन के त्वरित निस्तारण की प्रणाली बनाई गयी है. एक अन्य प्रश्न के लिखित उत्तर में पवार ने बताया कि देश के निजी अस्पतालों ने गत दो अगस्त तक कोविड-19 टीकों की कुल 3.56 करोड़ खुराक खरीदी हैं और निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा एक बार खरीदे जा चुके टीकों को पुन: सरकारी टीकाकरण केंद्रों में नहीं भेजा जाता.


ये भी पढ़ें: जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी सिंगल-शॉट वैक्सीन के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मांगी मंजूरी


Covid Vaccine: 50 करोड़ के करीब पहुंचा वैक्सीनेशन, जानिए किस राज्य में 18-44 उम्र के कितनी फीसदी लोगों को लगी वैक्सीन