नई दिल्ली: सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन का वितरण शुरू होने पर खुशी ज़ाहिर की है. उन्होंने फैक्ट्री से वैक्सीन को अलग अलग राज्यों में भेजे जाने को एक ऐतिहासिक लम्हा करार दिया. उन्होंने कहा कि देश में हर किसी तक वैक्सीन पहुंचाना हमारी मुख्य चुनौती है. अदार पूनावाला ने कहा, "ये एक ऐतिहासिक लम्हा है कि वैक्सीन हमारी फैक्ट्री से भेजा जा रहा है. देश में हर किसी तक वैक्सीन पहुंचाना हमारी मुख्य चुनौती है. ये 2021 के लिए हमारी चुनौती है, देखते हैं ये कैसे होता है."


अदार पूनावाला ने वैक्सीन की कीमत को लेकर कहा कि हमने सिर्फ भारत सरकार के लिए उनकी गुज़ारिश पर पहले 10 करोड़ डोज़ के लिए 200 रुपये कीमत तय की है क्योंकि हम आम आदमी, कमजोर, गरीब, स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों का समर्थन करना चाहते हैं. इसके बाद हम इसे प्राइवेट मार्केट में 1000 रुपये का बेचेंगे.


अदार पूनावाला ने कहा, "भारत सरकार के लिए, हम अभी भी एक बहुत ही उचित कीमत बनाए रखेंगे, लेकिन ये 200 रुपये से थोड़ी ज्यादा होगी, जो हमारी लागत मूल्य है. इसलिए हमने फैसला किया है कि हम इससे कोई लाभ नहीं लेंगे. हम पहले 10 करोड़ डोज़ के साथ देश और भारत सरकार का सपोर्ट करना चाहते हैं."


इस दौरान अदार पूनावाला ने ये भी बताया कि कई देशों ने भारत सरकार और पीएमओ को सीरम इंस्टिट्यूट से अपने देशों में वैक्सीन भेजने के लिए पत्र लिखा है. हम हर किसी को खुश रखने की कोशिश कर रहे हैं. हमें अपने लोगों और देश का भी खयाल रखना है. उन्होंने बताया, "हम वैक्सीन को अफ्रीका और दक्षिण अफ्रीका भेजने की कोशिश कर रहे हैं. हम हर जगह कुछ न कुछ कर रहे हैं. ताकि हम हर किसी को खुश रख सकें."


अदार पूनावाला ने ये भी बताया कि उनकी कंपनी हर महीने 7 से 8 करोड़ वैक्सीन के डोज़ बनाती है. उन्होंने कहा कि वो इसको लेकर तैयारियां कर रहे हैं कि कितनी वैक्सीन भारत को देनी है और कितनी अन्य देशों में भेजनी है. उन्होंने कहा, "स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉजिस्टिक्स को लेकर तैयारियां की हैं. हमने भी ट्रकों, वैन्स और कोल्ड स्टोरेज के लिए अन्य लोगों से साझेदारी की है."


13 शहरों में पहुंची वैक्सीन की पहली खेप
दिल्ली समेत कई राज्यों में वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है. वैक्सीन की डिलीवरी के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट्स का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. एयर इंडिया की फ्लाइट्स से करीब 13 जगहों वैक्सीन की पहली खेप पहुंचाई गई है. 13 जगहों में दिल्ली, मुंबई, गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.


ये भी पढ़ें:


SC Stay on Farm Laws 2020: सुप्रीम कोर्ट ने तीनों कृषि कानून पर रोक लगाई, चार सदस्यों की एक कमेटी बनाई 


India-China Standoff: सेना प्रमुख का एलान, पूर्वी लद्दाख ही नहीं, LAC पर किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार