G-20 Meeting in Kashmir: संयुक्त राष्ट्र में श्रीनगर में G20 पर्यटन समूह की बैठक के संचालन के मुद्दे को पाकिस्तान की ओर से उठाए जाने के घंटों बाद, ब्रिटेन स्थित एक विरोधी समूह भी "बॉयकॉट G20" अभियान में कूद गया है. आतंकवादी समूह "सिख फॉर जस्टिस" (SFJ) के रिकॉर्ड किए गए संदेशों ने जम्मू-कश्मीर में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को बैठक का बहिष्कार करने और श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को अवरुद्ध करने का आह्वान करना शुरू कर दिया है. 


सिख फॉर जस्टिस के संयोजक गुरपतवंत सिंह पन्नू की ओर से यूके के नंबरों से 15 मई की शाम कई मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के पास एक प्री-रिकॉर्डेड संदेश आना शुरू हो गया. रिकॉर्ड किए गए संदेश में न केवल श्रीनगर में G20 बैठक के बहिष्कार का आह्वान किया गया है, बल्कि यह कहते हुए कि कश्मीर भारत नहीं है, यह अलगाववादियों को प्रतिनिधियों को आने से रोकने के लिए हवाई अड्डे पर धावा बोलने के लिए उकसा रहा है.


ऑडियो में दोहराई गईं ये चीजें 
ऑडियो संदेश में दोहराया गया है कि कश्मीर भारत नहीं है. कश्मीरी स्वतंत्रता सेनानियों के नरसंहार का पर्दाफाश करने के लिए कश्मीरी स्वतंत्रता सेनानी श्रीनगर पहुंचें और हवाईअड्डे को ब्लॉक कर दें. जी-20 बैठक से पहले या उसके दौरान जम्मू-कश्मीर में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर संभावित हमले का संकेत देते हुए, ऑडियो संदेश लगातार भारतीय सुरक्षा एजेंसियों पर दोष मढ़ने की कोशिश करता है. 


ऑडियो संदेश में आगे कहा गया है कि श्रीनगर सम्मेलन का बहिष्कार करें और कश्मीरी पंडितों को बचाएं. सुरक्षा बल पंडितों को मारना चाहते हैं और कश्मीरी उग्रवादियों और पाकिस्तान को दोष देना चाहते हैं. इस डिजाइन को बंद करें. जी20 का बहिष्कार करें. नई दिल्ली और पंजाब में किसान विरोध के बाद यह पहली बार है कि इस तरह के रिकॉर्ड किए गए ऑडियो संदेशों ने जम्मू-कश्मीर में उपयोगकर्ताओं को बढ़ाना शुरू कर दिया है.


जी-20 मीटिंग से पहले ही हाई अलर्ट जारी 
सुरक्षा एजेंसियों ने श्रीनगर में जी20 की बैठक से पहले ही हाई अलर्ट जारी कर दिया है और पूरे क्षेत्र में सुरक्षा अभियान और आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिए हैं. किसी भी फिदायीन हमले को विफल करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ कश्मीर घाटी में पहली बार NSG और MARCOS कमांडो तैनात किए जाएंगे. भारतीय सेना और अर्धसैनिक बल स्थानों और परिधीय क्षेत्रों के आसपास सुरक्षा प्रदान करेंगे.


सोमवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) विजय कुमार के साथ संभागीय आयुक्त, कश्मीर, विजय कुमार बिधूड़ी ने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान किसी भी संभावित आतंकवादी हमले से बचने के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का आह्वान किया पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) में फील्ड अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक के दौरान निर्णय लिया गया, जिसमें जी 20 शिखर सम्मेलन की व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा की गई और भाग लेने वाले अधिकारियों को विशेष रूप से किसी भी आतंकवादी गतिविधि को रोकने के लिए रात के समय संयुक्त गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया गया. 


यह भी पढ़ें:-


'मैं ब्लैकमेल नहीं करुंगा', सीएम के ऐलान से पहले बोले डीके शिवकुमार- सोनिया गांधी मेरी रोल मॉडल