Sikkim Assembly Election 2024 Result Latest Update: सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया है. विधानसभा की 32 में से 31 सीटों पर पार्टी ने जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है. राज्य में एसकेएम ने प्रचंड जीत हासिल कर सरकार बनाने का रास्ता भी साफ कर दिया है.


इन नतीजों में बेशक एसकेएम की चर्चा हर तरफ हो रही है, लेकिन इस आंधी में भी एक नाम ऐसा है जिसने जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया है और लोग उसके बारे में भी बात कर रहे हैं. दरअसल, वह इकलौते विपक्षी विधायक होंगे. हम बात कर रहे हैं तेनजिंग नोरबू लाम्था की. श्यारी विधानसभा सीट से सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार तेनजिंग ने अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के कुंगा नीमा लेप्चा को 1314 वोटों के अंतर से मात दी है.


कौन हैं तेनजिंग नोरबू लाम्था?


तेनजिंग नोरबू लाम्था एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं. समाज सेवा करने के लिए इन्होंने सरकारी नौकरी छोड़ दी थी. 49 साल के तेनजिंग नोरबू लम्था दिल्ली पूसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग कर चुके हैं. 1992 में इन्होंने सिक्किम के रोड एंड ब्रिज डिपार्टमेंट में बतौर जूनियर इंजीनियर जॉइन किया था.


2019 में सक्रिय राजनीति में आए


कुछ साल तक नौकरी करने के बाद 2018 में तेनजिंग ने जॉब छोड़ दी और समाजसेवा के काम में लग गए. धीरे-धीरे राजनीति की तरफ भी बढे. 2019 के शुरुआत में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट जॉइन करके सक्रिय राजनीति में कदम रखा.  इस बार विधानसभा चुनाव में श्यारी विधानसभा सीट से एसडीएफ के टिकट पर चुनाव लड़ने उतरे.


करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक


विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन के दौरान जमा कराए हलफनामे के अनुसार, तेनजिंग नोरबू लम्था की कुल घोषित संपत्ति 58.3 करोड़ रुपये है, जिसमें 1.2 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 57.1 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. इनकी कुल घोषित आय 1.3 करोड़ रुपये है, जिसमें 1.3 करोड़ रुपये खुद की आय है. तेनजिंग नोरबू लाम्था पर कुल 23.2 करोड़ रुपये की देनदारी है.


ये भी पढ़ें


Lok Sabha Elections Exit Polls: 'INDIA' गठबंधन कितनी सीटें जीत रहा? एग्जिट पोल के बाद राहुल गांधी ने बता दिया नंबर