गंगटोक: कोरोना वायरस ने दो मांओं को अपने बच्चों की उचित देखभाल की खातिर उनकी अस्थायी तौर पर अदला-बदली करने के लिए मजबूर कर दिया. दरअसल, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई और उसका बच्चा संक्रमित नहीं है, जबकि दूसरी महिला संक्रमित नहीं है लेकिन उसका बच्चा संक्रमित है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.


एक स्वस्थ मां का 27 महीने का बच्चा कोविड-19 से पीड़ित है. ऐसे में एसटीएनएम अस्पताल के चिकित्सकों ने संक्रमित बच्चे को उस महिला की देखरेख में रख दिया जो खुद संक्रमित है लेकिन उसका छह वर्षीय बच्चा संक्रमित नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल के लिए उस छह वर्षीय बच्चे को स्वस्थ महिला की देखरेख में दे दिया गया.


अस्थायी तौर पर अदला-बदली


एसटीएनएम अस्पताल के एक बाल रोग विशेषज्ञ ने बताया, ''छह वर्षीय बच्चे के परिवार के सभी सदस्य कोविड-19 से पीड़ित हैं. बच्चे की देखरेख के लिए घर में कोई नहीं था. तब हमें एक महिला के बारे में पता चला जो खुद स्वस्थ है लेकिन उसका 27 माह का बच्चा संक्रमित पाया गया है. वह महिला भी अपने बच्चे के लिए परेशान थी.'' उन्होंने बताया, ''इसलिए दोनों मांओं ने बच्चों की बेहतर देखभाल के लिए उनकी अस्थायी तौर पर अदला-बदली कर ली.''


अधिकारियों ने बताया कि 27 माह का संक्रमित बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित महिला के साथ अस्पताल के पृथक वार्ड में है और छह वर्षीय स्वस्थ बच्चे को गंगटोक में एक स्कूल में बनाए गए पृथक-वास केंद्र में स्वस्थ मां के साथ रखा गया है. बच्चों की अदला-बदली शुक्रवार सुबह की गई. सिक्किम में कोविड-19 से पीड़ित 63 लोगों का इलाज चल रहा है, ये सभी अन्य राज्यों से यहां लौटे हैं.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus: दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा 2224 नए केस, पॉजिटिव मामलों की संख्या 41000 के पार


Coronavirus: मुंबई में आज से शुरू हुईं लोकल ट्रेन, सिर्फ सरकार के एसेंशियल स्टाफ़ को होगी यात्रा की अनुमति