नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सिंगापुर के कोविड स्ट्रेन को लेकर दिए बयान पर मामला गर्माता जा रहा है. अब भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त सिमोन वॉन्ग का कहना है कि दिल्ली के सीएम की टिप्पणी भारत-सिंगापुर के कोविड के खिलाफ लड़ाई को प्रभावित नहीं करेगा.


भारत में सिंगापुर के उच्चायुक्त सिमोन वॉन्ग ने कहा, 'आज सुबह, हमने उच्चायुक्त कुमारन को चिंता व्यक्त करने के लिए आमंत्रित किया कि दिल्ली सीएम दावे करने से पहले तथ्यों का पता लगाने में विफल रहे. बैठक के बाद, MEA प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली के सीएम के पास कोविड वैरिएंट पर कुछ कहने का अधिकार नहीं है.'


वॉन्ग ने कहा, 'हमें यह देखकर खुशी हुई कि विदेश मंत्री जयशंकर ने 3 बिंदु रखे थे कि सिंगापुर और भारत कोविड के खिलाफ लड़ाई में ठोस भागीदार हैं. दिल्ली के सीएम भारत के लिए नहीं बोलते हैं और यह कि टिप्पणी गैर-जिम्मेदारना थी.'


वॉन्ग का कहना है, 'दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच आदान-प्रदान हुआ. मैं कहूंगा कि हम इस प्रकरण को समाप्त करना चाहेंगे क्योंकि भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकारियों ने बात की थी और हम उन आश्वासनों से प्रसन्न हैं.






महामारी का राजनीतिक रंग नहीं


साथ ही वॉन्ग ने कहा, 'यह (दिल्ली के सीएम की टिप्पणी) हमारी (भारत-सिंगापुर) कोविड के खिलाफ लड़ाई को प्रभावित नहीं करेगा. जैसा कि आज और आज देखा गया, चिकित्सा सहायता के परिवहन के साथ, हम एक साथ काम कर रहे हैं. महामारी की कोई सीमा या राजनीतिक रंग नहीं होता है.


उन्होंने कहा कि सिंगापुर में हमारे पास गलत सूचना को कम करने के लिए ऑनलाइन झूठ और हेरफेर अधिनियम (पीओएफएमए) है और हम सीएम (दिल्ली) के जरिए किए गए दावों पर पीओएफएमए लागू करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं. हालांकि, हम भारत सरकार के स्पष्टीकरण से संतुष्ट हैं.


साथ ही उन्होंने कहा कि सिंगापुर सरकार वैज्ञानिक दृष्टि से वायरस और इसके प्रकारों से निपटना पसंद करती है. हम वायरस को कोई भौगोलिक नाम नहीं देने की डब्ल्यूएचओ की सिफारिश का बारीकी से पालन करते हैं. हम किसी पर अंगुली उठाने के बजाय वैज्ञानिक पहलू पर ज्यादा ध्यान देते हैं.