नई दिल्ली : ट्रेन की यात्रा के समय अलग-अलग समस्याओं से यात्रियों को परेशान होना होता है. कभी खाने में समस्या होती है तो कभी सीट को लेकर परेशानी होती है. खाना-पीना बेचने वाले मनमाने रेट मांगते हैं तो कभी एसी में मिलने वाले बेड रोल से शिकायत होती है. साफ-सफाई और सुरक्षा भी भारी चुनौती होती है. अलग-अलग समस्याओं के लिए भिन्न विभागों से संपर्क करने को कहा जाता है.





'ट्रेन सुपरिटेंडेंट' की नियुक्ति करने की योजना बना रही है


लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. क्योंकि भारतीय रेलवे अब हर एक्सप्रेस ट्रेन में 'ट्रेन सुपरिटेंडेंट' की नियुक्ति करने की योजना बना रही है. यह सुपरिटेंडेंट यात्रा के दौरान होने वाली हर तरह की समस्या का समाधान करने के लिए उत्तरदायी होगा. इसके साथ ही यात्रियों को अगले स्टेशन तक समस्या का समाधान देने का दावा भी रेलवे की ओर से किया गया है. यानि, यात्रा में कोई भी कष्ट हो रेल यात्री को एक ही रेलकर्मी के पास जाना होगा.


फिलहाल यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हो रही है


फिलहाल यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हो रही है. दिल्ली से शुरू होने वाली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से यह योजना शुरू होने जा रही है. यह प्रावधान किया गया है कि सभी संबंधित विभागों के कर्मचारी उक्त ट्रेन के रेल सुपरिटेंडेंट से संपर्क में रहेंगे. इसके साथ ही रेलवे ऑफिस में 'प्रोडक्ट मैनेजर' की पोस्ट भी बनाई गई है जो इनपर नजर रखेगा.