नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी में पहुंचकर सीपीएम (मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी) महासचिव सीताराम येचुरी ने पार्टी की परंपरा तोड़ दी. दरअसल, वामपंथी पार्टियां इफ्तार जैसे धार्मिक आयोजन से खुद को दूर रखती आई हैं. 2015 में जब सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष थीं तब उन्होंने इफ्तार में भी सीपीएम के नेता को बुलाया गया था लेकिन पार्टी से कोई नहीं पहुंचा था. येचुरी के इस कदम को 2019 के आम चुनाव के लिए चल रही विपक्षी एकता की कवायद से जोड़कर देखा जा रहा है.


इफ्तार के बाद राहुल गांधी ने किया ट्वीट
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मेजबानी में दिये गये इफ्तार में आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एवं प्रतिभा पाटिल और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा कई विपक्षी दलों के नेताओं ने शिरकत की. इफ्तार के बाद गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘अच्छा खाना, दोस्ताना चेहरे और शानदार बातचीत ने इसे यादगार इफ्तार बना दिया. दो पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा और प्रतिभा पाटिल जी और कई दलों के नेता, मीडिया, राजनयिक, कई पुराने और नए दोस्त शामिल हुए.’’





प्रमुख विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए
गांधी की इफ्तार में प्रमुख विपक्षी दलों के नेता तो शामिल हुए, लेकिन एसपी (समाजवादी पार्टी) और नेशनल कांफ्रेंस का कोई प्रतिनिधि नहीं दिखा. इफ्तार में शामिल होने वालों में प्रणब मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, सीपीआई महासचिव सीताराम येचुरी, पूर्व जेडीयू नेता शरद यादव, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी, लालू की पार्टी आरजेडी (राष्ट्रीय जनता दल) के मनोज झा, बीएसपी के सतीश मिश्रा, जेडी(एस) के दानिश अली, डीएमके की कनिमोई, जेएमएम (झारखंड मुक्ति मोर्चा) के हेमंत सोरेन, एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) के डीपी त्रिपाठी एआईयूडीएफ के बदरुद्दीन अजमल और आरएलडी के मेहराजुद्दीन शामिल रहे.


2019 के लिए विपक्षी एकता की दिशा में बढ़ाया गया कदम
इस इफ्तार में कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता नजर आए. इफ्तार के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष वाली मेज पर मुखर्जी, प्रतिभा पाटिल, अंसारी, येचुरी, सतीश मिश्र, कविता और त्रिवेदी नजर आए. सियासी गलियारों में इस इफ्तार को विपक्षी एकजुटता की दिशा में बढ़ाये गए कदम के तौर भी देखा जा रहा है. बताते चलें कि कांग्रेस अध्यक्ष की इफ्तार में मुखर्जी के शामिल होने का इस मायने में खास महत्व है क्योंकि कुछ दिनों पहले ही पूर्व राष्ट्रपति आरएसएस के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे जिसको लेकर कांग्रेस के कई नेताओं और उनकी बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी तक ने सवाल खड़े किए थे. कांग्रेस ने दो साल के अंतराल के बाद इफ्तार का आयोजन किया है. इफ्तार ताज पैलेस होटल में हुआ.


राहुल की इफ्तार में कुछ ऐसा रहा माहौल



अन्य प्रमुख ख़बरें
राहुल गांधी ने दी इफ्तार पार्टी, कार्यकर्ता की पहनाई टोपी दो सेकेंड में ही उतारी
अटल जी की सेहत में हो रहा है सुधार, कुछ दिनों में मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी
राहुल ने पहले पूछा- क्या आपने पीएम मोदी का फिटनेस वीडियो देखा? फिर ठहाका लगाकर बोले- 'विचित्र'
कांग्रेस या आरजेडी, लड़ूंगा पटना साहिब से ही, तेजस्वी की इफ्तार पार्टी में बोले शत्रुघ्न सिन्हा
दिल्ली-एनसीआर ने ओढ़ी धूल की चादरः अगले 2 दिन बारिश की संभावना नहीं