Smriti Irani On Haj Yatra Arrangement: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार (3 मार्च, 2024) नई दिल्ली में हज दिशा-निर्देश 2024 को रिलीज किया. उन्होंने इसके साथ ही हज सुविधा मोबाइल ऐप की भी शुरुआत की. केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने हज यात्रियों की सुविधाओं के लिए सभी विभागों में कोऑर्डिनेशन स्थापित कराया है.


आंकड़ों के जरिए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यह भी दावा किया कि वर्तमान ‌NDA सरकार में हज यात्रियों के लिए कई सारी सुविधाएं विकसित की गई हैं. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, एनडीए सरकार के मंत्रालयों ने व्यवस्थित और सुविधाजनक हज यात्रा के लिए कई प्रयास किए हैं. पिछले साल 4,000 से अधिक महिलाएं बिना मेहरम हज पर गईं और इस वर्ष बिना मेहरम हज के लिए 5,000 से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया.


"हज यात्रा अनुभव बेहतर बनाने को केंद्र कर रहा हर संभव प्रयास"


स्मृति ईरानी ने आगे बताया कि केंद्र सरकार हज यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. हज सुविधा मोबाइल ऐप से अधिकारियों से संपर्क बनाए रखने में सुविधा होगी और निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों का पता भी लगाया जा सकेगा.


हज करने वालों की सुविधाओं के लिए मोदी सरकार की विशेष पहल


हज यात्रियों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की विशेष पहल का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, "हाजियों के लिए सुविधाएं सिर्फ अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी नहीं है. अब पीएम मोदी सरकार ने आपसी समन्वय बनाया है. सभी विभाग हाजियों की सुविधाओं में सुधार करेंगे...पिछले साल महिला हाजियों की संख्या 4,300 थी जो इस साल 5160 को पार कर गई है.''


केंद्रीय मंत्री ने इसके अलावा हज यात्रियों की सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार की ओर से की गई पहल का जिक्र करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने हमेशा से इस बात का ख्याल रखा कि हाजियों की सुविधाएं बढ़ें और हज यात्रा में कोई दिक्कत न रह जाए. 


ये भी पढ़ें: Mallikarjun Kharge: 'मामू' की चाय पीकर जब 'चाचा' लौटें तो...नीतीश कुमार को लेकर खरगे ने तेजस्वी यादव को दी सलाह