नई दिल्ली: राजस्थान के कोटा के सरकारी अस्पताल में सौ से अधिक बच्चों की मौत पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि इस घटना से पता चलता है कि सरकार अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं कर रही है. बता दें कि राजस्थान के कोटा में मासूम बच्चों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. मौत का आंकड़ा 105 पहुंच गया है.


केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली प्रदेश कार्यालय पर शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि हालांकि यह स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा मामला है, मगर नेशनल चाइल्ड प्रोटेक्शन कमीशन के चेयरमैन जांच करने के लिए कोटा के अस्पताल गए थे, वह रिपोर्ट अब देंगे.


इस मामले ने तब तूल पकड़ा जब कोटा के जेकेलोन अस्पताल में 48 घंटों में 10 बच्चों की मौत का मामला मीडिया में गूंजा पूरा देश इस सोच में डूब गया कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो एक अस्पताल में एक साथ लगातार इतने बच्चों की मौत हो गई.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया हरसंभव मदद का भरोसा


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि उन्होंने इस बारे में राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात की है. उनके मुताबिक, केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार को बच्चों के इलाज में हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बाल रोग विशेषज्ञ की एक टीम को भी राजस्थान के लिए रवाना किया गया है, ताकि वहां बच्चों की मौत रोकी जा सके.


बच्चों का मौत पर राजनीति शुरू


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीएसपी प्रमुख मायावती ने राजस्थान के कोटा नवजात शिशुओं की मौत को लेकर राजस्थान सरकार और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर निशाना साधा.


वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार बीमार शिशुओं की मौत पर पूरी तरह संवेदनशील है और इस मामले में राजनीति नहीं होनी चाहिए.


सोनिया गांधी नाराज


मामले के राजनीतिक तूल पकड़ने के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के राज्य प्रभारी अविनाश पांडे से बच्चों की मौत और अशोक गहलोत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी ली.


अशोक गहलोत की सफाई


सोनिया की नाराजगी के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सफाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया,'' जेके लोन अस्पताल, कोटा में हुई बीमार शिशुओं की मृत्यु पर सरकार संवेदनशील है. इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कोटा के इस अस्पताल में शिशुओं की मृत्यु दर लगातार कम हो रही है. हम आगे इसे और भी कम करने के लिए प्रयास करेंगे. मां और बच्चे स्वस्थ रहें यह हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.''


पाक में गुरुद्वारे पर हमले की भारत ने की निंदा, अमरिंदर सिंह ने कहा- श्रद्धालुओं को भीड़ से बचाएं इमरान


दिवंगत अग्निशमन कर्मी के परिजनों से मिले केजरीवाल, 1 करोड़ रुपए की मदद और नौकरी देने का किया वादा