Unique Idea: पुलिसकर्मी आमतौर पर लोगों को बचाने के लिए काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी पुलिस को भी डर लगता है. केरल के इडुक्की जिले (Idukki District) के थाने में बंदरों (Monkeys) ने इतना उत्पात मचा रखा था कि पुलिस वाले बहुत परेशान थे. ऐसे में एक स्थानीय व्यक्ति ने उन्हें एक उपाय बताया. उस उपाय को मानते हुए इडुक्की थाने की पुलिस ने सांपों को बहाल कर बंदरों को भगाने का आइडिया (Unique Idea) निकाला और अब पुलिस वालों का डर जाता रहा, अब सांप पुलिस वालों की रक्षा करते हैं. 


सांप करते हैं पुलिस वालों की रक्षा


 केरल में ‘सांप’ कानून का पालन कराने वालों के लिए रक्षक के रूप में सामने आए हैं. हालांकि, बता दें कि ये असली नहीं रबर से बने सांप हैं जो बिल्कुल असली सांप की तरह ही दिखते हैं. अचानक से देखने के बाद कोई भी डर से चीख उठेगा. लेकिन अब यही सांप पुलिस वालों को सुकून दे रहे हैं. 


दरअसल, इडुक्की के जंगली इलाके में पुलिस थाने में बंदरों ने आतंक मचा रखा था और इस खतरे से खुद को बचाने के लिए पुलिस विभाग को एक अनोखा विचार सूझा. पुलिसकर्मी यहां केरल-तमिलनाडु सीमा पर स्थित कंबुमेट्टू पुलिस थाने के आसपास सांपों के प्रतिरूप (रबर से बना नकली सांप) का इस्तेमाल बंदरों को डराने के लिए करते हैं. पुलिस वालों की यह तरकीब अब तक सफल रही है. चीन में निर्मित ये नकली सांप, असली सांप की तरह ही दिखते हैं. पुलिस थाने में नकली सांपों को विभिन्न स्थानों मसलन इमारत, जंगलों और पेड़ की शाखाओं आदि पर रखा गया है.


पहरेदार ने दिया था अनोखा आइडिया


पुलिसकर्मियों ने संपत्ति की रखवाली करने वाले एक स्थानीय पहरेदार की सलाह पर इन असली की तरह दिखने वाले नकली सांपों का इस्तेमाल किया. यह पहरेदार जंगली जानवरों को दूर रखने के लिए पहले से ही इस उपाय का इस्तेमाल कर रहा था.


कंबुमेट्टू के उपनिरीक्षक पी के लालभाई ने कहा कि रबर से बने नकली सांप जगह-जगह रखने का यह फायदा हुआ कि इन्हें देखने के बाद किसी भी बंदर ने पुलिस थाने के पास आने की हिम्मत नहीं दिखाई. बंदर गलती से इन प्रतिरूपों को असली सांप समझ लेते हैं.


एक अन्य पुलिसकर्मी सुनीश ने कहा कि बंदर कुछ वर्षों से थाने में कई तरह की मुश्किलें खड़ी कर रहे थे. सुनीश ने कहा, ‘‘पहले बंदर समूह में आया करते थे, थाना परिसर में घुसकर सब्जियों की क्यारियों को नष्ट कर देते थे. लेकिन रबर के नकली सांपों को लगाने के बाद उनका आना उल्लेखनीय रूप से कम हो गया है.’’


अब तक बंदर उत्पात मचाकर आसानी से जंगलों में भाग जाया करते थे, लेकिन सांपों की तैनाती के बाद बंदर दूर-दूर नजर नहीं आते. अब पुलिस वाले अपनी इस तरकीब से काफी संतुष्ट हैं.


ये भी पढ़ें:


Tamil Nadu: सीएम स्टालिन ने स्टूडेंट्स के लिए शुरू की फ्री ब्रेकफास्ट योजना, बच्चों को परोसा और साथ ही खाया


Sonali Phogat Case: सुलझेगी मौत की गुत्थी? CBI ने 25 दिन बाद रजिस्टर किया केस