नई दिल्ली: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया. इस वर्ष सात हस्तियां पद्म विभूषण, 16 पद्म भूषण और 118 पद्मश्री से सम्मानित हुईं. उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शास्त्रीय गायक छन्नूलाल मिश्र पद्म विभूषण से और फैजाबाद के मोहम्मद शरीफ (चाचा शरीफ), उत्तराखंड के योगी ऐरोन समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्मश्री से नवाजे गए.


फिल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों को भी सम्मानित किया गया. अभिनेत्री कंगना रनौत, अदनान सामी पाकिस्तानी मूल के सिंगर है और भारतीय टीवी और फिल्मों की निर्माता एकता कपूर जैसे टीवी और फिल्म जगत से जुड़े लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया.


हालांकि इनमें से कुछ लोगों के नाम को लेकर सोशल मीडिया पर यूजर्स की नाराजगी देखने को मिली. वहीं कुछ राजनीतिक पार्टियों ने भी पद्म पुरस्कार पर सवाल उठाए. आइए जानते हैं किन-किन लोगों के नाम पर सोशल मीडिया के यूजर्स नाराज दिख रहे हैं.


अदनान सामी को लेकर लोग दो खेमों में बंटे


गायक अदनान सामी को पद्म श्री अवार्ड दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया आ रही है. अदनान सामी मूल रूप से पाकिस्तानी नागरिक थे और कुछ साल पहले उन्हें भारत की नागरिकता दी गई थी. अदनान सामी के पिता पाकिस्तानी एयर फ़ोर्स में थे और 1965 में भारत के ख़िलाफ़ जंग लड़ चुके थे. ऐसे में कई यूजर्स उनको अवॉर्ड दिए जाने पर सवाल उठा रहे हैं.






विरोधी ख़ेमे का कहना है कि नागरिकता संशोधन क़ानून, नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस के जरिये मुसलमानों को देश से बाहर करने की कोशिश की जा रही है जबकि पाकिस्तान से यहां आए मुसलमानों को पद्म श्री दिया जा रहा है. स्वागत करने वाले ख़ेमे का कहना है कि सामी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सपोर्ट करते हैं इसलिए कुछ लोग उन्हें पद्म श्री देने का विरोध कर रहे हैं.


जोया नाम के एक ट्विवटर यूजर ने लिखा,''जगदीश सेठ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ़िलिप कोटलर अवार्ड दिया तो उन्हें पद्म पुरस्कार मिला. आनंद महिंद्रा इकॉनमी पर चुप रहे तो पद्म श्री मिला. अदनान सामी ने पाकिस्तान के लोगों को गालियां दीं तो उन्हें पद्म श्री अवार्ड दे दिया गया.''






वहीं एक यूजर्स ने कहा अनुपम खेर के पुराने ट्वीट को रिट्विट करते हुए लिखा कि कंगना और अदनान सामी को अवॉर्ड मिलने के बारे में अनुपम खेर बता रहे हैं.



वहीं एक यूजर्स ने समर्थन करते हुए लिखा क्या कंगना का विरोध सिर्फ इसलिए कर रहे हैं लोग क्योंकि वह नरेंद्र मोदी का समर्थन करती है.


कांग्रेस ने कहा- चमचागिरी सम्मान दिए जाने का नया मानदंड


कांग्रेस ने जाने माने गायक अदनान सामी को पद्मश्री दिए जाने पर रविवार को सवाल उठाया और तंज कसते हुए कहा कि अब बीजेपी सरकार की चमचागिरी यह प्रतिष्ठित सम्मान दिए जाने का नया मानदंड बन गया है. पार्टी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने यह सवाल भी किया कि ऐसा क्यों हुआ कि करगिल युद्ध में शामिल हुए सैनिक सनाउल्लाह को ‘घुसपैठिया’ घोषित कर दिया गया, जबकि उस सामी को पद्म सम्मान दिया जा रहा है जिसके पिता ने पाकिस्तानी वायुसेना में रहकर भारत के खिलाफ गोलाबारी की थी?


शेरगिल ने एक वीडियो जारी कर कहा, ‘‘भारतीय सेना के वीर सिपाही और भारत माता के पुत्र मोहम्मद सनाउल्लाह जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल की लड़ाई लड़ी, उनको एनआरसी के जरिए घुसपैठिया घोषित कर दिया गया. दूसरी तरफ, अदनान सामी को पद्म श्री से नवाज दिया गया जिनके पिता पाकिस्तानी वायुसेना में अफसर थे और जिन्होंने भारत के खिलाफ गोलाबारी की थी.’’


उन्होंने सवाल किया, ‘‘पाक के खिलाफ लड़ने वाला भारत का सिपाही घुसपैठिया और पाक वायुसेना के अफसर के बेटे को सम्मान क्यों? क्या पद्मश्री के लिए समाज में योगदान जरुरी है या सरकार का गुणगान? क्या पद्मश्री के लिए नया मानदंड है कि करो सरकार की चमचागिरी, मिलेगा तुमको पद्मश्री?’’