80 Percent Increase In Consumption Of Memes: भारत में सोशल मीडिया यूजर्स प्रतिदिन अपने तनाव को खत्म करने के लिए औसतन 30 मिनट तक मीम्स देखते हैं. जबकि पिछले वर्ष के मुकाबले 80 प्रतिशत तक मीम्स की खपत बढ़ गई है. जिसने नए-नए मीम्स बनाने और मीम्स बनाने के लिए एप लांच करने की संभावना को बढ़ा दिया है. यह दावा रणनीति परामर्श फर्म रेडसीर ने सोमवार को जारी की अपनी रिपोर्ट में किया है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अधिकांश सोशल मीडिया यूजर्स अपने तनाव को खत्म करने के लिए मीम्स का उपयोग करते हैं. वह प्रतिदिन नए मीम्स देखने की चाह रखते हैं.


रणनीति परामर्श फर्म रेडसीर ने सार्वजनिक की रिपोर्ट 


रणनीति परामर्श फर्म रेडसीर ने सोमवार को एक रिपोर्ट सार्वजनिक की है. जिसमें दावा किया गया है कि स्मार्टफोन के भारतीय यूजर अपने तनाव को दूर करने के लिए सोशल मीडिया पर मीम्स देखना पसंद करते हैं. भारतीय लोग प्रतिदिन यह मीम्स देखने में कम से कम 30 मिनट तक का समय खर्च करते हैं. वहीं पिछले वर्ष के मुकाबले 80 प्रतिशत तक मीम्स देखने की खपत बढ़ गई है. लोगों की चाह रहती है कि प्रतिदिन अच्छे अच्छे मीम्स सोशल मीडिया पर उपलब्ध हों. जबकि इनमें एक वर्ग ऐसा भी है, जो मीम्स बनाने वाले एप की मांग बढ़ा रहे हैं. रेडसीर पार्टनर मृगंक गुटगुटिया ने बताया कि मीम्स विश्व स्तर पर लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रहते हैं. अधिकांश लोग अपने आपको इससे जोड़ते हैं. इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि पिछले वर्ष की तुलना में 80 प्रतिशत मीम्स की खपत बढ़ी है.


एंटरटेनमेंट सेक्टर के पीक पर है मीम्स


मृगंक गुटगुटिया का मानना है कि वर्तमान में मीम्स अब एंटरटेननमेंट सेक्टर के पीक पर है. मीम्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बाजार में रोज नए नए मीम क्रिएशन प्लेटफॉर्म लांच भी हो रहे हैं. इससे मीम्स क्रिएटिविटी की मांग जोरों से बढ़ गई है. गुटगुटिया ने कहा, ’90 फीसदी उपभोक्ता खुद मीम्स बनाने के लए तैयार रहते हैं, जो मीम्स बनाने वाले ऐप्स की बड़ी मांग को दर्शाता है. लोग ब्रांड निर्माण के लिए और रचनात्मक आउटलेट के रूप में मीम्स का उपभोग करना चाहते हैं.’


यह भी पढ़ें


Gujarat Election 2022: 'मनीष सिसोदिया को मिलना चाहिए भारत रत्न', गुजरात पहुंचे दिल्ली के CM केजरीवाल ने आखिर ये क्यों कहा?


Delhi: तीन महीने के भीतर जगन रेड्डी और पीएम मोदी की दूसरी मुलाकात, इन राजनीतिक चर्चाओं को मिली हवा