नई दिल्ली: हाल ही में दुनिया भर के लोगों ने चंद्र ग्रहण का दीदार किया और अब आज यानि कि 15 फरवरी को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इसलिए जरुरी है कि आप ये जान लें कि इस बार कैसा दिखेगा सूर्यग्रहण.


इस बार आंशिक सूर्यग्रहण लगने जा रहा है. भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण रात 12.25 मिनट से शुरू होगा और 16 फरवरी को सुबह 4.18 बजे समाप्त होगा. हालांकि भारतीयों को निराशा हाथ लगेगी क्योंकि वे इस सूर्यग्रहण को नहीं देख पाएंगे. इस सूर्य ग्रहण को अमेरिका, उरुग्वे और ब्राजील के ही लोग देख सकेंगे. इसके बाद 13 जुलाई और 11 अगस्त को दो और सूर्य ग्रहण लगेंगे लेकिन इसे भी भारतीय नहीं देख पाएंगे.


चूकिं यह सूर्य ग्रहण आंशिक है इसलिए इसे पूरी दुनिया में एक साथ नहीं देखा जा सकता है. इस सूर्य ग्रहण को सिर्फ दक्षिण अमेरिका, दक्षिण और पश्चिम अफ्रीका, अटलांटिक, प्रशांत, हिंद महासागर और अंटार्कटिका में ही देखा जा सकता है.


क्या है आंशिक सूर्य ग्रहण


जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह ढक नहीं पाता है तो ऐसी स्थिती में आंशिक सूर्य ग्रहण लगता है. इसे खंड सूर्यग्रहण के नाम से भी जाना जाता है. ज्यादातर समय आंशिक सूर्य ग्रहण ही लगता है. पूर्ण सूर्य ग्रहण बहुत ही कम स्थिती में लगता है. आंशिक सूर्य ग्रहण की स्थिती में कई देशों में सूर्य रोशनी बरकार रहती है क्योंकि चंद्रमा सूर्य के कुछ ही हिस्से को ढक पाता है.


सूर्य ग्रहण के समय क्या करें और क्या न करें


सूर्य ग्रहण के समय सूर्य को सीधे आंख से न देखें. इससे आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसके लिए वैज्ञानिकों ने कई सारे टेलीस्कोप सुझाया है. इसलिए सूर्य ग्रहण को टेलीस्कोप से ही देखें. इसके लिए कई सारे चश्में भी मौजूद हैं, जो कि अल्ट्रावायलेट किरणों को रोकती हैं. इसका भी स्तेमाल कर सकते हैं.