बेतहाशा गर्मी से तप रहे समूचे उत्तर और मध्य भारत के लिए आने वाले हफ्ते में थोड़ी ही सही लेकिन राहत जरूर आयेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक लू चलनी बंद होगी लेकिन अप्रैल के आखिरी हफ्ते में गर्मी अपना प्रचंड रूप फिर से दिखाएगी.


मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 13 अप्रैल यानी आज से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर में दस्तक दे चुका है, जिसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बारिश हो रही है. जबकि उत्तराखंड में भी आज रात तक हल्की बारिश हो सकती है. इसी वजह से जो मैदानी इलाके हैं वहां गर्मी का प्रकोप थोड़ा कम हुआ है. वहीं दूसरी तरफ लोगों का कहना है गर्मी से जीना बेहाल हो गया है. बाहर निकलते ही प्यास लगने लगती है, धूप बहुत तेज हो रही है ऑफिस जाना भी मुश्किल हो रहा है. थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पी रहें हैं ताकि शरीर में पानी की कमी न हों.


मौसम वैज्ञानिक के अनुसार-


राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी का कहना है फिलहाल अभी दिल्ली में हीट वेव नहीं है. कल जहां दिल्ली में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री था तो आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने वाला है. वहीं आने वाले कल का भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 अप्रैल को फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है जिसका असर बाद 22-23 अप्रैल तक रहेगा जिसकी वजह से गर्मी से थोड़ी राहत रहेगी. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले हफ्ते में भी दिल्ली में बारिश का कोई अनुमान नहीं है, लेकिन 23 अप्रैल के बाद पारा फिर से चढ़ने का अनुमान है.


आज के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में धूल भरी आंधी चल सकती है.  आज के अलावा 18 अप्रैल को भी लगभग 40 km/घंटा की स्पीड से हवाएं चलने का अनुमान है.


यह भी पढ़े-


केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- महंगाई अंतरराष्ट्रीय समस्या, खाने के तेल के दाम बढ़े हैं लेकिन...


Haridwar Hate Speech: हरिद्वार 'धर्म संसद' में भड़काऊ भाषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड से मांगी स्टेटस रिपोर्ट