SC Hearing on NEET 2024: नीट में गड़बड़ी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार (11 जुलाई)  को सुनवाई हुई. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच ने इस मामले की सुनवाई की. इस मामले की अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी.  कोर्ट ने यह बात सामने आई थी कि कुछ याचिकाकर्ताओं के पास अभी तक केंद्र और NTA के पास हलफनामे की कॉपी नहीं है. इसी वजह से सुनवाई को टाल दिया गया. इसी बीच अदालत में आर्डर लिखवाने के समय कुछ ऐसा हुआ कि सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ भड़क उठे. 


गौरतलब है कि नीट एग्जाम में गड़बड़ी के मामले में सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है. NTA और केंद्र सरकार ने गुरुवार को हलफनामा दिया था. इस पर कई पक्षों के वकीलों ने कहा कि उन्हें हलफनामे की कॉपी नहीं मिली है. इसके बाद सीजेआई ने कहा कि शुक्रवार को अब इस मामले की सुनवाई की जाएगी.  इसके कुछ ही सेकंड के बाद उन्होंने कहा कि सोमवार को इस मामले की सुनवाई होगी.  


अचानक से सदन में भड़क उठे CJI 


जिस समय CJI नई तारीख दे रहे थे और आर्डर लिखवा रहे थे, तभी सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि वो सोमवार और मंगलवार को नहीं आ पाएंगे.  इसके बाद उन्होंने CJI से आग्रह करते हुए कहा कि वो सुनवाई की तारीख बुधवार को फिक्स कर दें. इसी समय पर स्टूडेंट की तरफ आए हुए एक वकील ने कहा कि बुधवार के लिए वो सहमत हैं. इस पर CJI भड़क उठे और उन्होंने वकील जे नेदमपारा से कहा, 'एक सेकंड मिस्टर जे नेदमपारा, जज आप नहीं हैं, जज मैं हूं. आप चुप रहे.  इसके बाद उन्होंने कहा कि अब इस मामले पर अगली सुनवाई 18 जुलाई को होगी. 


सीबीआई ने दी अपनी रिपोर्ट


इसी बीच कोर्ट के सामने सीबीआई ने बंद लिफाफे में परीक्षा से जुड़ी गड़बड़ियों को लेकर अपनी रिपोर्ट दी. शिक्षा मंत्रालय और एनटीए ने बुधवार देर शाम को नीट-यूजी गड़बडि़यों को लेकर किए गए सवालों पर अपने जवाब दाखिल किए थे.