नई दिल्ली: पूरे देश में डॉक्टर्स से लेकर नर्सेज तक रात दिन एक करके कोरोना का मुकाबला कर रहें हैं. ये लोग अपनी जान की परवाह ना करते हुए मरीजों की सेवा में जुटे हुए हैं. दिल्ली के रहने वाले 20 साल के उदित कक्कड़ ने इन्हीं वॉरियर्स के लिए फेस शील्ड बनाया है.


बीबीए सेकंड ईयर स्टूडेंट उदित ने घर में मौजूद थ्री डी प्रिंटर्स से ये फेस शील्ड बनाया हैं. ये अपने आप में ही एक अनोखा अविष्कार है. दरअसल उदित के माता पिता दोनों ही डॉक्टर हैं. उदित की मां लगातार कोरोना से जंग में डटी हुई हैं. उदित का कहना है कि जब उन्होंने देखा कि उनकी मां के पास सेफ्टी गियर्स की कमी पड़ रही है तो अपनी मां की इस जंग को और मजबूत बनाने के लिए उदित ने थ्री डी प्रिंटर्स का इस्तेमाल करते हुए फेस शील्ड तैयार करना शुरू किया. ताकि उनकी मां के जैसे स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा मिल सके.


इस थ्री डी शील्ड की ये खासियत है के पूरे चहेरे को ही ये ढ़कती है और साथ ही ये रीसायकल की जा सकती है. वेजिटेबल वेस्ट के जरिये बने तार से इसका फ्रेम तैयार होता है जिसके बाद शीट लगाई जाती है जिसको आसानी से बदल सकते हैं.


इन शील्ड के जरिए आये फण्ड से उदित सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए और ज्यादा शील्ड तैयार कर रहे हैं और सब ही तक ये शील्ड पहुंचा रहे हैं. उदित कहते हैं कि अपनी मां से और उनके जैसे डॉक्टर्स से प्रेरित होकर के उन्होंने ये शुरुआत की.


ये भी पढ़ें-


भारत का अमेरिकी आयोग को जवाब, कहा- धर्म के आधार पर मरीजों को नहीं किया जा रहा अलग


जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा में SI का बेटा पाया गया कोरोना पॉजिटिव, 40 पुलिस जवान क्वॉरन्टीन किए गए