Sonam Wangchuk: लद्दाख में दो तिहाई ग्लेशियर विलुप्त होने के कगार पर हैं. लद्दाख के जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता और यहां के इको सिस्टम को बनाए रखने की मुहिम चलाने वाले सोनम वांगचुक ने ये दावा किया है. वांगचुक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लद्दाख को बचाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह लापरवाही जारी रही और उद्योगों से इस प्रदेश को बचाया नहीं गया तो यहां के ग्लेशियर खत्म हो जाएंगे. उन्होंने दावा किया कि अगर यहां ग्लेशियर खत्म हुए तो न सिर्फ भारत बल्कि पड़ोसी पाकिस्तान में भी पानी की भारी समस्या पैदा होगी.


बॉलीवुड फिल्म 3 इडियट्स तो देखी होगी. कहा जाता है कि उसमें आमिर खान ने रैंचो का जो किरदार निभाया था, उसकी प्रेरणा लद्दाख में रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता सोनम वांगचुक से मिली थी. 


पिघल रहे ग्लेशियर


वांगचुक ने लद्दाख में बढ़ते उद्योगों और पर्यटन को लेकर चिंता जताई है. ANI से उन्होंने कहा "यदि उपाय नहीं किए जाते हैं, तो उद्योग, पर्यटन और व्यापार लद्दाख में फलते-फूलते रहेंगे और आखिरकर इसे समाप्त कर देंगे. कश्मीर विश्वविद्यालय और अन्य शोध संगठनों की हालिया स्टडी में सामने आया है कि अगर ठीक से देखरेख नहीं की जाती है तो लेह-लद्दाख में ग्लेशियर लगभग दो तिहाई तक समाप्त हो जाएंगे. स्टडी के मुताबिक हाईवे और बढ़ती मानवीय गतिविधियों के चलते ग्लेशियर तुलनात्मक रूप से तेजी से पिघल रहे हैं."


बचाव के उपाय


उन्होंने आगे कहा कि "इसके लिए केवल अमेरिका और यूरोप के चलते हो रही ग्लोबल वार्मिंग ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि स्थानीय प्रदूषण और उत्सर्जन भी बराबर जिम्मेदार है. उन्होंने सुझाव दिया कि लद्दाख जैसे क्षेत्रों में न्यूनतम मानवीय गतिविधियां होनी चाहिए ताकि स्थानीय लोगों और पूरे देश के लिए ग्लेशियर बरकरार रह सकें.


पीएम मोदी से की अपील


लद्दाख को बचाने के लिए वांगचुक ने पीएम मोदी से अपील की कि वह लद्दाख और अन्य हिमालयी क्षेत्रों को इस औद्योगिक शोषण से सुरक्षा प्रदान करें. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसमें सरकार के साथ ही  लोगों को भी बराबर भागीदार होना होगा. खास तौर पर वे, जो जलवायु परिवर्तन के बारे में चिंतित हैं और इसे कम करने के उपायों पर ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने आगे बच्चों से भोजन और कपड़ों की बर्बादी से बचने की अपील की क्योंकि यह बदले में पर्यावरण को तकनीकी रूप से नुकसान पहुंचाता है.


वांगचुक ने अपने यूट्यूब चैनल पर 13 मिनट के लंबे वीडियो में, देश और दुनिया के लोगों से पर्यावरण के नजरिए से लद्दाख के संवेदनशील क्षेत्र की रक्षा करने में सहयोग की अपील की है. 


यह भी पढ़ें- KS Bhagwan ही नहीं, ये 5 बड़े चेहरे भी कर चुके हैं भगवान राम को लेकर अमर्यादित टिप्पणी