Sonia Gandhi active in Rae Bareli: कांग्रेस के गांधी-नेहरू परिवार की पारंपरिक सीट मानी जाने वाली रायबरेली में गांधी परिवार फिर एक बार जुटने वाला है. राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी शुक्रवार को रायबरेली में एक विशाल जनसभा को संबोधित करने वाले हैं. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी इस जनसभा में शामिल होंगे. हालांकि दो दशकों तक इस सीट से सांसद रहने वाली सोनिया गांधी जनसभा के पहले ही रायबरेली में एक्टिव हो गई हैं. वो दो दिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंची हैं. 


अपने दौरे के पहले दिन यानी आज सोनिया गांधी भुएमऊ में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी. इसके बाद कल यानी शुक्रवार को वो विशाल जनसभा में शिरकत करेंगी. शुक्रवार को दोपहर एक बजे ये जनसभा आईटीआई मैदान में होगी.


क्यों महत्वपूर्ण है रायबरेली?


दरअसल, रायबरेली लोकसभा क्षेत्र गांधी परिवार का गढ़ है. इस सीट से गांधी परिवार के कई सदस्य चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट का 2004 से 2024 तक प्रतिनिधित्व किया है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ रायबरेली सीट पर ही जीत मिली थी. हालांकि, इस बार रायबरेली सीट से सोनिया गांधी चुनाव नहीं लड़ रही हैं.


राहुल गांधी ठोक रहे चुनावी ताल


कांग्रेस ने रायबरेली सीट से राहुल गांधी को उतारा है. इससे पहले वह अमेठी सीट से चुनाव जीतते आए थे. साल 2019 में उन्हें बीजेपी की स्मृति ईरानी ने मात दी थी. हालांकि, उन्होंने 2019 में वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था और वह भारी मतों से जीतकर संसद पहुंचे थे. रायबरेली सीट पर बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है.


कब है रायबरेली में वोटिंग?


बता दें कि रायबरेली में पांचवें चरण के लिए 20 मई को मतदान होना है. यूपी में सपा और कांग्रेस का गठबंधन है, दोनों ही दल I.N.D.I.A अलायंस का हिस्सा है. इसी के चलते इस सीट पर कांग्रेस और सपा कार्यकर्ता एकजुट होकर चुनाव प्रचार में जुटे हैं.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: 'हमेशा बीजेपी की सरकार नहीं रहेगी, आज नहीं तो कल बदला जरूर लूंगी', जानिए ऐसा क्यों बोलीं ममता बनर्जी