Anand Sharma Resigns: एक के बाद एक दो वरिष्ठ नेताओं के महत्वपूर्ण पदों से इस्तीफे बाद कांग्रेस (Congress) के भीतर हड़कंप मच गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने हिमाचल प्रदेश चुनाव (Himachal Pradesh Election 2022) के लिए कांग्रेस की संचालन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया तो पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने राजीव शुक्ला को मामला सुलझाने की जिम्मेदारी दी है. हाल में गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने अपनी नियुक्ति के कुछ ही घंटों बाद जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अभियान समिति के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था. 


आनंद शर्मा ने इस्तीफे की जानकारी ट्वीट करके दी. इस्तीफे के लिए उन्होंने पार्टी में उनके साथ किए जा रहे बर्ताव को कारण बताया. उन्होंने कहा कि निरंतर बहिष्कार और अपमान के कारण एक स्वाभिमानी होने के नाते उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा था.



आनंद शर्मा ने ट्वीट में लिखा, ''मैंने भारी दिल के साथ हिमाचल चुनाव के लिए कांग्रेस की संचालन समिति की अध्यक्षता से इस्तीफा दे दिया है, यह दोहराते हुए कि मैं आजीवन कांग्रेसी हूं और अपने विश्वास पर कायम हूं. मेरे खून में दौड़ने वाली कांग्रेस की विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हूं, इस बारे में कोई संदेह न रहे! हालांकि, निरंतर बहिष्कार और अपमान को देखते हुए एक स्वाभिमानी व्यक्ति के रूप में मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा था.''


आनंद शर्मा को मनाने गए राजीव शुक्ला ने यह कहा


आनंद शर्मा ने महत्वपूर्ण पद से इस्तीफ ऐसे वक्त दिया है जब हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव एकदम करीब है. इसी साल नवंबर में हिमाचल में विधानसभा चुनाव होने हैं. आनंद शर्मा को मनाने गए कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा, ''आनंद शर्मा कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य और वरिष्ठ नेता है. वह राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य और राज्य चुनाव समिति के सदस्य हैं. हमारा दायित्व कि उनसे मिलें. उनके साथ हमारे अच्छे संबंध हैं और वह पार्टी के लिए समर्पित हैं."


आनंद शर्मा के इस्तीफे को लेकर राजीव शुक्ला ने कहा, ''यह एक आंतरिक मामला है और वह असंतुष्ट नहीं हैं. उन्होंने खुद कहा था कि वह पार्टी के लिए प्रचार करेंगे." राजीव शुक्ला ने कहा कि शर्मा पार्टी से नाराज नहीं है. कहा जा रहा है कि आनंद शर्मा ने एक पत्र के द्वारा सोनिया गांधी से कहा है कि विधानसभा चुनाव के संबंध में रणनीति और योजना बनाने की किसी बैठक में उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया और न ही उनसे परामर्श लिया गया.


यह भी पढ़ें


शराब नीति पर सियासी संग्राम, BJP ने पार्टी तोड़ने वाले आरोपों पर मांगे सबूत, सिसोदिया ने ऑफर मिलने का किया था दावा


Delhi: दिल्ली पुलिस को मिली सफलता, नाबालिग बच्ची से रेप और निर्मम हत्या का आरोपी गिरफ्तार