नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज विपक्षी पार्टियों को लंच के लिए बुलाया है. लंच के दौरान राष्ट्रपति चुनाव के लिए आमसहमति वाले उम्मीदवार पर चर्चा भी होनी है.


विपक्ष के शीर्ष नेता संसद परिसर के पुस्तकालय में सोनिया की मेजबानी में आयोजित दोपहर भोज में शामिल होंगे. यह आयोजन ऐसे दिन होगा जब मोदी सरकार केन्द्र में अपने तीन साल पूरे होने का जश्न मना रही है.


सूत्रों ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले से तय कार्यक्रम के चलते इसमें शामिल नहीं होंगे. उनकी पार्टी जदयू का प्रतिनिधित्व शरद यादव करेंगे. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप नेता अरविंद केजरीवाल को आमंत्रित नहीं किया है.


बसपा नेता मायावती और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के उपस्थित होने से जुड़े सवाल पर एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘आप कल तक इंतजार कीजिए और देखिए. ज्यादातर विपक्षी नेता बैठक में शामिल होंगे.’’ विपक्षी दलों की इस मुलाकात में राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त उम्मीदवार उतारने की संभावना तलाशी जाएगी.


सूत्रों ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा और जदयू नेता यादव इसमें शामिल होंगे. शरद यादव खुद भी इस पद के संभावित उम्मीदवारों में शामिल हैं.