नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 259 सदस्यीय एक उच्च स्तरीय राष्ट्रीय कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी समेत कई नाम शामिल हैं.


आज़ादी के जश्न के उपलक्ष्य में होने आयोजनों को लेकर पहली बैठक 8 मार्च को आयोजित की जाएगी. बता दें कि 12 मार्च से जश्न की शुरुआत होगी, जो कि 75 सप्ताह तक मनाई जाएगी.


कमेटी में कौन कौन?
कमेटी में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल, मुख्य न्यायाधीश एसए बोबड़े, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित सभी राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मशहूर कलाकार, खिलाड़ी और साहित्यकार शामिल हैं. इनके अलावा सद्गुरु और योग गुरू रामदेव भी इस कमेटी के सदस्य बनाए गए हैं.


राष्ट्रीय कमेटी में सभी क्षेत्रों के गणमान्य नागरिक और प्रतिष्ठित नागरिक शामिल हैं. कमेटी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ की स्मृति के लिए कार्यक्रमों के निर्माण के लिए नीति निर्देश और दिशानिर्देश प्रदान करेगी.


समारोह का आयोजन 15 अगस्त 2022 से पहले यानी 12 मार्च, 2021 से 75 सप्ताह के लिए किया जाना प्रस्तावित है. जो महात्मा गांधी के नेतृत्व में ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह की 91वीं वर्षगांठ है. उच्च स्तरीय कमेटी के सदस्यों के साथ 12 मार्च 2021 से शुरू होने वाली स्मरणोत्सव के तहत प्रारंभिक गतिविधियों से संबंधित तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए 8 मार्च 2021 को कमेटी की पहली बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया है.


मिथुन चक्रवर्ती बीजेपी में होंगे शामिल, 7 मार्च को पीएम मोदी की रैली में रहेंगे मौजूद