लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने पिछले साल विश्व पशु दिवस पर मां सोनिया गांधी को नूरी नाम का एक डॉगी गिफ्ट किया था. राहुल गांधी शुक्रवार (23 अगस्त 2024) को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें उनकी मां और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने कंधे पर उस डॉगी को बांधी हुई हैं. राहुल गांधी ने पोस्ट में कहा कि यह डॉगी उनकी मां का फेवरेट है.


राहुल गांधी गोवा से लाए थे नूरी को


पिछले साल कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने YouTube चैनल पर वीडियो शेयर कर गोवा दौरे के बारे में बताया था,  जहां वे एक गोवा के परिवार से मिले, जिनसे उन्हें नूरी मिली थी. फिर वे उसे दिल्ली ले गए और मां सोनिया गांधी को सरप्राइज गिफ्ट दिया. रास्ते में उन्होंने नूरी को मेट्रो की सवारी भी कराई, जैसा कि वीडियो में देखा गया.


डॉगी के नाम पर जताई गई थी आपत्ति


राहुल गांधी ने जब यह डॉगी मां सोनिया गांधी को गिफ्ट किया तो असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के एक नेता ने उनके खिलाफ कोर्ट में केस दायर कर दी थी. उन्होंने राहुल गांधी पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया था. एआईएमआईएम नेता मोहम्मद फरहान ने डॉगी के नाम (नूरी) पर आपत्ति जताई थी.






एआईएमआईएम नेता फरहान का कहना है कि उन्होंने राहुल को नाम बदलने और माफी मांगने को कहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. एआईएमआईएम नेता के वकील ने कहा था, "राहुल गांधी के ऐसा करने से हमारी बच्चियों, बुजुर्गों और खासकर हमारे पैगंबर साहब की तौहीन हुई है. जब से इस्लाम धर्म सामने आया है, तब से आज तक किसी भी मुस्लिम परिवार ने जानवर का नाम ‘नूरी’ नहीं रखा." 


ये भी पढ़ें : Qatar: कतर में क्यों जब्त की गईं गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतियां? एक्शन में आई मोदी सरकार, उठाया ये बड़ा कदम