नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना महामारी लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में सरकार जहां मेडिकल सिस्टम और उस से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने में लगे हैं तो वहीं नगर निगम अपने अंतर्गत आने वाली सुविधाओं को बहाल करने की योजनाएं बना रही है ताकि लोगो को दिक्कत न हो. कोरोना संक्रमित मरीज जो अपने घरों में होम इसोलेशन में हैं उनके घरों का बायोमेडिकल वेस्ट उठाने के लिए निगम ने विशेष प्रबंध किए हैं.


कोरोना से जुड़े बायोमेडिकल वेस्ट को घरों से उठाने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने चारों ज़ोन में विशेष रूप से 53 ऑटो टिप्पर लगाए हैं. बायोमेडिकल वेस्ट के लिए दक्षिणी दिल्ली की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.


हेल्पलाइन नंबर


नजफगढ़ ज़ोन- 8010863863
दक्षिणी  ज़ोन- 011-40988800
पश्चिमी  ज़ोन- 011-49506548
मध्य ज़ोन- 7290041009, 7290041008


दक्षिणी दिल्ली निगम की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके घर का पता बता सकते हैं और निगम के विशेष ऑटो टिप्पर द्वारा घर से बायो मेडिकल वेस्ट उठा लिया जाएगा.


यह बायोमेडिकल वेस्ट उठाने के लिए विशेष रूप से 53 ऑटो टिप्पर लगाए हैं. जिसके द्वारा संक्रमित मरीज़ों के घरों से सुरक्षापूर्वक तरीक़े से प्रतिदिन विशेष ऑटो टिप्परों से कूड़ा उठाया जाएगा और उचित निष्पादन के लिए वेस्ट-टू-एनर्जी प्लांट, ओखला में भेजा जाएगा.


सफाई कर्मचारियों को पीपीई किट


इस कार्य में लगे सफाई कर्मचारियों और अन्य स्टाफ की सुरक्षा के लिए पीपीई किट उपलब्ध कराई गई है और साथ ही कोरोना किट भी दी गई है जिसमें दस्ताने, सेनेटाइज़र, साबुन, मास्क आदि शामिल हैं.


पार्कों के मेंटेनेंस को लेकर निगम का बड़ा फैसला, प्राइवेट पार्टी को दिया जाएगा जिम्मा