South Korea Foreign Minister: दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन भारत के दौरे पर हैं. शनिवार (8 अप्रैल) को जिन ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए महात्मा गांधी के प्रयासों की तारीफ की.


पार्क जिन ने कहा, ''मैं आज राजघाट पहुंचा, मैं इससे पहले 27 वर्ष पहले भारत आया था और वह मेरा भारत का पहला दौरा था. मैं हमेशा महात्मा गांधी के सत्याग्रह के पवित्र उद्देश्यों की सराहना करता हूं. गांधी जी के कई दर्शनशास्त्र हैं जो सीख देते हैं. सत्याग्रह, लोगों को जागरुक करना सहित लोकतंत्र की मज़बूती के लिए उनके द्वारा किए गए काम सराहनीय हैं.''


भारत-दक्षिण कोरिया के संबंधों के 50 साल


पार्क जिन शुक्रवार (7 अप्रैल) को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे. भारत-दक्षिण कोरिया के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने पर हो रहे इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. इस साल भारत जी-20 की अध्यक्षता भी कर रहा है, जिसका दक्षिण कोरिया भी सदस्य है. इसके पहले जनवरी में जयशंकर और पार्क जिन के बीच फोन पर बात हुई थी.


भारत पहुंचने पर दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने अपने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने हिंदी में बात की और कहा कि "मुझे इंडिया आकर और आपसे बहुत खुशी हो रही है."


बॉलीवुड के फैन है पार्क जिन


दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री भारतीय फिल्मों के बड़े फैन हैं. उन्होंने खुद इसके बारे में बताया है. जिन ने बताया कि 'नाटू-नाटू' डांस खूब लोकप्रिय है. एसएस राजमौली की फिल्म 'आरआरआर' के गाने नाटू-नाटू को 95वें एकेडमी अवार्ड समारोह में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में अवार्ड जीता था. कुछ दिन पहले ही नई दिल्ली स्थित कोरियाई दूतावास के सदस्यों ने नाटू-नाटू गाने पर डांस किया था.


यह भी पढ़ें


Park Jin: बॉलीवुड फिल्मों के फैन हैं ये विदेश मंत्री, बोले- हमारे यहां नाटू-नाटू बहुत पॉपुलर