नई दिल्ली: दो महीने की चिलचिलाती गर्मी के बाद देश को अब राहत मिलने के आसार हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि मानसून ने भारत में दस्तक दे दी है. विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंच गया है. जल्द ही यह देश के दूसरे राज्यों में भी पहुंच जाएगा.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि उत्तर भारत में "सामान्य से ज्यादा" बारिश हो सकती है जबकि मध्य भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में "सामान्य" बरसात का अनुमान है. बहरहाल, पूर्वी और पूर्वोत्तरी भारत में देश के अन्य हिस्सों की तुलना में कम बारिश होने की संभावना है.


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि भारत में 2020 के दक्षिण-पश्चिम मानसून में सामान्य वर्षा होने की संभावना है. औसतन देश में 96% से 104 फीसदी बरसात की संभावना है. IMD ने कहा है कि भारत के पश्चिमी तट पर अगले कुछ दिनों में सायक्लोन जैसी स्थिति बन सकती है. इस पर लगातार नज़र रखी जा रही है. कल तक स्पष्ट जानकारी हो जाने की उम्मीद है.






भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि हो सकता है महाराष्ट्र समेत कुछ जगहों पर ज़ोरदार बारिश हो जाएगी. केरल से गुजरात तक अगले 4 दिनों में मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी जा रही है.





दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल में दस्तक देने के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश वाला मौसम शुरू हो गया. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, ''दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी.'' जून से सितंबर तक चलने वाले इस मॉनसून गर्मी से जरूर लोगों को राहत देगी.