SP MP Awadhesh Prasad: लोकसभा के डिप्टी स्पीकर पद के लिए विपक्ष की ओर से उम्मीदवार का नाम भले ही अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन यूपी की अयोध्या सीट से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद का नाम डिप्टी स्पीकर पद की रेस में सबसे आगे है. इस बीच अवधेश प्रसाद ने इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुझे कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है. 


दरअसल, रविवार (30, जून) को विपक्ष की ओर से ये बात सामने आई कि डिप्टी स्पीकर के लिए अवधेश प्रसाद का नाम आगे बढ़ाया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो ममता बनर्जी ने सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने का प्रस्ताव रखा है. AAP ने भी इसका समर्थन किया है.


कौन होगा विपक्ष का डिप्टी स्पीकर उम्मीदवार?


वहीं, सपा सांसद अवेधश प्रसाद ने राजनीतिक गलियारों में चल रही अटकलों पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, ''मुझे कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है. डिप्टी स्पीकर की बात मीडिया से सुनने को मिली है. लंबे समय से सार्वजनिक जीवन में हूं, सारी जिम्मेदारियों को निभाया है.''


राहुल गांधी के बयान पर क्या बोले अवधेश प्रसाद 


कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के संसद में दिए गए भाषण पर सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, "उन्होंने हिंदुओं के बारे में कुछ नहीं कहा. उन्होंने भाजपा की मानसिकता, आरएसएस की मानसिकता और विचारधारा के बारे में बात की. उनका बयान हिंदुओं के लिए नहीं था, यह भाजपा, आरएसएस के लोगों के लिए था."






क्यों पकड़ा सपा सांसद अवधेश प्रसाद के नाम ने जोर


दरअसल, विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलने की परंपरा रही है. साल 2014 और 2019 में ये पद विपक्ष के पास नहीं आया. हालांकि, इस बार विपक्ष डिप्टी स्पीकर पद पर अपना दावा ठोक रहा है. इसी कड़ी में अवधेश प्रसाद के नाम को लेकर काफी चर्चा भी हो रही है, क्योंकि वह फैजाबाद संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. फैजाबाद में ही अयोध्या आता है, जहां भगवान राम का मंदिर भी है. लेकिन बीजेपी के लिए अवधेश प्रसाद के नाम को समर्थन देना एक कठिन प्रस्ताव है.


यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने मिलाया SP सांसद अवधेश प्रसाद से हाथ, बीच भाषण में भड़के अमित शाह बोले- 'ये नियम तोड़ रहे'