Elon Musk Statement on EVM Hack: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं. अब महाराष्ट्र और झारखंड में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. हाल ही में आए हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद एक बार फिर से ईवीएम पर सवाल उठ रहे हैं. कांग्रेस लगातार इसे लेकर चुनाव आयोग पर हमला बोल रही है.


हालांकि, चुनाव आयोग ईवीएम में गड़बड़ी के कांग्रेस के आरोपों को खारिज कर रही है. बीजेपी भी इन्हें गलत बता रही है, लेकिन इन सबके बीच दुनिया के सबसे अमीर शख्स और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क की तरफ से ईवीएम को लेकर दिए बयान ने इस मुद्दे को फिर से नई हवा दी है.


क्या कहा है एलन मस्क ने?


एलन मस्क ने कहा, "मैं एक टेक्निशियन हूं और मैं बस इतना कहनना चाहता हूं कि ईवीएम से वोटिंग नहीं होनी चाहिए. क्योंकि ईवीएम हैक किया जा सकता है. ईवीएम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़ा होता है और इसे हैक करना संभव है." उनका यह बयान इसलिए मायने रखता है क्योंकि वह लगातार वैज्ञानिकों के साथ अलग-अलग प्रॉजेक्ट पर काम करते रहते हैं.


कांग्रेस ने मस्क के बयान का जिक्र कर उठाया सवाल


एलन मस्क के बयान के बाद अब कांग्रेस ने फिर से इस मुद्दे को सोशल मीडिया पर उठाना शुरू कर दिया है. कांग्रेस के कुछ नेताओं ने एक्स पर लिखा, ईवीएम हैक किया जा सकता है... अब बताइए क्या मस्क भी गलत बोल रहे हैं.


जून में भी उठाया था ईवीएम पर सवाल


इसी साल जून में एलन मस्क ने कहा था कि ईवीएम हैक हो सकता है, तब लोकसभा चुनाव चल रहा था. तब कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाया तो बीजेपी की तरफ से चंद्रशेकर नने बयान दिया गया कि हमारे यहां इंटरनेट कनेक्टेड ईवेम नहीं है जिससे आप इसे हैक कर सकते हैं. अगर यह इंटरनेट कनेक्ट होता तो हैक हो सकता है. तब यह मामला दब गया था, लेकिन एकबार फिर से ईवीएम हैकंग का जिन्न बाहर आ चुका है.


ये भी पढ़ें


Vistara Bomb Threat: विस्तारा की दिल्ली से लंदन जा रही फ्लाइट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, फैंकफर्ट की गई डायवर्ट