मेड्रिड: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है. स्पेन में इस महामारी से अबतक 23 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि इस बीच स्पेन से पूरी दुनिया को राहत देने वाली खबर आई है. स्पेन में पिछले पांच हफ्तों से मृत्युदर में गिरावट का दौर जारी है. कल वहां 20 मार्च के बाद सबसे कम मौत दर्ज की गई हैं.


स्पेन में 17 हजार 727 लोग ठीक हुए


अमेरिका के बाद अगर किसी देश पर सबसे ज्यादा कोरोना वायरस की मार पड़ी है तो वो स्पेन ही है. स्पेन में कोरोना से अ बतक 2 लाख 26 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, 23 हजार 190 लोग दम तोड़ चुके हैं. हालांकि एक लाख 17 हजार 727 लोग ठीक भी हुए हैं.


स्पेन में कैसे कम हुआ कोरोन वायरस का कहर?


स्पेन में तेजी से ऊपर जा रहे कोरोना वायरस मरने वालों के ग्राफ में गिरावट देखी गई है. देश में 20 मार्च के बाद पहली बार मौत का आंकड़ा 300 से कम है. पिछले 24 घंटे में 288 लोगों की मौत हुई है. 17 मार्च के बाद पहली बार संक्रमित लोगों की संख्या प्रतिदिन 2000 से कम हुई है. अब वहां की सरकार ने 44 दिनों के लॉकडाउन के बाद बच्चों को घर से निकलने की इजाजत दी है. यानी स्पेन में धीरे-धीरे जिंदगी दोबारा पटरी पर लौट रही है.


स्पेन में 14 मार्च से संपूर्ण लॉकडाउन


स्पेन में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टेस्टिंग बढ़ाई गई. हर रोज लगभग 12 लाख लोगों का टेस्ट किया. स्पेन में 14 मार्च से संपूर्ण लॉकडाउन लगा है. रिपोर्टस् के मुताबिक, सामाजिक दूरी और स्वच्छता की वजह से वहां कोरोना वायरस के केस कम हुए हैं.


यह भी पढ़ें-

Coronavirus: अमेरिका में अबतक 55 हजार लोगों की मौत, 9 लाख 87 हजार से ज्यादा संक्रमित

कोरोना से दुनिया भर में करीब 30 लाख लोग संक्रमित, मरने वालों की संख्या भी दो लाख के पार