नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार और लोकसभा अध्यक्ष विपक्ष के तमाम दलों के साथ सर्वदलीय बैठक करेंगे. संसद का सत्र सुचारू रूप से चले इसके लिए यह बैठके बुलाई गई है. संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्बर से शुरू जो रहा है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सर्वदलीय बैठक 16 नवंबर को संसद भवन में बुलाई है.


बैठक में शीतकालीन सत्र के सुचारु रूप से चले उससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला लोकसभा के तमाम नेताओं से मिलकर उनके मुद्दे और संसद में किस नियम के तहत चर्चा करना चाहते हैं वह सब जानेंगे. लोकसभा अध्यक्ष विपक्ष के नेताओं से अपील करेंगे जिस तरह से पिछला लोकसभा सत्र ऐतिहासिक रूप से सफल रहा था और कामकाज और बिल पास होने की दृष्टि से सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए नए रिकॉर्ड कायम किए थे वे एक बार फिर से दोहराये जाए.


संसद का पिछला सत्र और मोदी सरकार की दूसरी पारी का पहला सत्र 17 जून 2019 को शुरू हुआ था और 26 जुलाई तक चलना था, लेकिन जरूरी विधायी कार्यों की वजह से से 7 अगस्त तक बढ़ाया गया. इस दौरान लोकसभा में और राज्यसभा में रिकॉर्ड तोड़ काम हुआ 36 बिल लोकसभा में पास हुए जबकि 32 बिल राज्यसभा में पास हुए. लोकसभा की प्रोडक्टिविटी 125 फ़ीसदी रही. इस दौरान लोकसभा में 37 बैठकें हुई और 280 घंटे काम हुआ था.


17 नवंबर को सरकार की तरफ से सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. यह बैठक संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी की तरफ से बुलाई गई है. दोनों ही बैठकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी उपस्थित रहे की उम्मीद है.