पटना: इस बार मकर संक्रान्ति के मौके पर प्रशासन ने जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि 14 जनवरी 2017 को पटना के दियारा इलाके में मकर संक्रांति मनाने गए लोग लौटते समय नाव हादसे का शिकार हो गए थे. 25 लोगों की नाव में क्षमता से अधिक लोगों के बैठ जाने से नाव में बैठे लोगों की डूबने से मौत हो गई थी.


जिला पदाधिकारी कुमार रवि ने इस साल मकर संक्रान्ति के अवसर पर विधि-व्यवस्था और गंगा नदी के घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था किये जाने के अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं. जिलाधिकारी ने कहा कि इस साल मकर संक्रान्ति का पर्व 14 और 15 जनवरी को मनाया जाएगा. बता दें कि मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा नदी और अन्य नदियों, तालाबों में स्नान करने के लिए घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी संख्या में भीड़ जमा होती है.


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि इस साल मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा नदी और अन्य नदियों के घाटों पर नाव, नाविकों और गोताखोरों को लाईफ जैकेट के साथ तैनात किया जाए. साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि गंगा नदी और अन्य नदियों में निजी नाव चालकों पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जाए. जिलाधिकारी ने प्रधान सचिव और आपदा प्रबंधन विभाग को इस पर्व पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की नियुक्ति करने का अनुरोध किया है.


उन्होंने हल्दी छपरा घाट, मनेर पाटीपुल दीघा घाट, नासरीगंज घाट, कृष्णा घाट, गांधी घाट, लॉ कॉलेज घाट, गायघाट और भद्र घाट पर किसी भी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के 40 मोटरवोट डीप गोताखोर को तैनात करने का अनुरोध किया है.


ये भी पढ़ें-


इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान ने दागी एक दर्जन मिसाइलें, ट्रंप बोले- 'ऑल इज वेल'


जावेद अख्तर का आइशी छोष के खिलाफ FIR पर तंज- देश प्रेमी लोहे की छड़ से कैसे अपने सर को बचा सकती हैं