नई दिल्लीः इंडिगो एयरलाइंस ने यात्रियों की सुविधा के लिए डोमेस्टिक टिकट बुकिंग में एक नया ऑप्शन ‘फ़्लेक्स पे’ लागू किया है. इसके तहत अब यात्री अपने टिकट किराए का सिर्फ़ 10 फीसदी देकर टिकट बुक कर सकते हैं. बाक़ी पैसा यात्री टिकट बुकिंग से 15 दिनों के भीतर जमा कर सकते हैं.


‘फ़्लेक्स पे’ की सुविधा इंडिगो की वेबसाइट पर ही मिलेगी. बुकिंग और बुकिंग का बाक़ी पैसा यात्री www.goindigo.in पर एडिट बुकिंग ऑपशन में जा कर जमा कर सकते हैं. या फिर बुकिंग के वक्त आए लिंक के माध्यम से या फिर कस्टमर केयर से बात करके कर सकते हैं.


बुकिंग के नियम  




  1. बुकिंग और फ़्लाइट डेट के बीच कम से कम 15 दिन का अंतर ज़रूरी है.

  2. फ़्लेक्स पेमेंट किराए का 10% या फिर 400 रूपए में से जो ज़्यादा हो वो लिया जाएगा.

  3. फ़्लेक्स पेमेंट प्रति यात्री के हिसाब से लिया जाएगा.

  4. फ़्लेक्स पेमेंट किसी रिवार्ड प्वाइंट या वाउचर से नहीं लिए जाएंगे.

  5. यात्रियों का फ्लेक्स पेमेंट पूरे किराए में ही एडजस्ट किया जाएगा.


फ़्लेक्स पेमेंट का रिफ़ंड नहीं होगा, न ही रिशेड्यूलिंग संभव होगी
पेमेंट के तहत अगर बुकिंग के 15 दिनों कर भीतर पूरा पेमेंट नहीं किया गया तो बुकिंग स्वतः कैंसिल हो जाएगी और इस कैंसिल टिकट के लिए दिया गया 10 फीसदी पैसा वापस नहीं किया जाएगा. यात्री पूरा किराया चुकाए बिना यात्रा की रिशेड्यूलिंग भी नहीं कर पाएंगे.


ग्रुप बुकिंग पर लागू नहीं होगा फ़्लेक्स फ़ेयर
फ़्लेक्स फ़ेयर आर्म्ड फ़ोर्सेस और ग्रुप बुकिंग पर लागू नहीं होगा. ध्यान रहे कि फ़्लेक्स फ़ेयर को फ्लेक्सी फ़ेयर नहीं कहा जा सकता क्योंकि फ़्लेक्स फ़ेयर के नियम अलग होते हैं. इंडिगो के पास 250 एयरक्राफ़्ट हैं, सामान्य उड़ानों के दौरान इसकी 1500 डोमेस्टिक फ़्लाइट हैं जो 63 डेस्टिनेशन को जोड़ती हैं और 24 अंतर्राष्ट्रीय डेस्टिनेशन को जोड़ती हैं.


मुंबई: अपनी पॉकेट मनी के पैसों से 17 साल के जाकिर ने की लोगों की मदद, अब बनें रोट्रेक्ट क्लब के सबसे युवा प्रमुख