नई दिल्ली: 2020 की चार धाम यात्रा में इस बार तीर्थ यात्रियों को सफाई व्यवस्था के लिए विशेष तौर पर जागरूक किया जाएगा. चारों धाम में बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए अब प्रशासन अभी से ही तैयारियों में लग गया है. बद्रीनाथ धाम में इस बार 12 लाख से अधिक तीर्थयात्री भगवान बद्री विशाल के दर्शनों के लिए पहुंचे थे. बद्रीनाथ धाम में सफाई व्यवस्था को लेकर विशेष तैयारियां चल रही हैं.


बद्रीनाथ धाम में प्रयोग में लाए जाने वाले प्रसाद के डिब्बों में इस बार सफाई व्यवस्था को लेकर विशेष संदेश दिया जा रहा है. पहले इन पर जहां भगवान बद्रीविशाल के साथ साथ केदारनाथ गंगोत्री यमुनोत्री की तस्वीर छपी रहती थी उसी डिब्बे में इस बार स्वस्थ भारत मिशन का प्रतीक चिन्ह लगाया गया है. जिससे लोगों को सफाई का संदेश मिल सके. इस डिब्बे में तुलसी चौलाई के लड्डू और सरस्वती गंगा का पानी भी तीर्थ यात्रियों के लिए रखा जाता है.


वही गांव में स्वयं सहायता समूह को भी इस बार विशेष तौर पर जागरूक किया जा रहा है कि वह चारों धाम पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को साफ सफाई के बारे में जागरूक करें. इस बार बद्रीनाथ धाम के कपाट 17 नवंबर को बंद कर दिए गए.


अगले महीने कम हो सकती हैं प्याज की कीमतें- 21000 टन प्याज का आयात, 15000 टन के नए टेंडर जारी


मनी लॉन्ड्रिंग में रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई


स्वाति मालीवाल की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी, आज है तीसरा दिन