मुंबई: महाराष्ट्र का सबसे बड़ा पर्व गणेश उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इसकी अलग ही रौनक महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में देखने को मिलती है. गणेश उत्सव मनाने के लिए लाखों की संख्या में लोग मुंबई, पुणे जैसे शहरों से अपने गांव की ओर कोंकण क्षेत्र में जाते हैं. कोरोना संकट काल के बीच अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों और सामाजिक संगठनों की ओर से गणेश उत्सव के दौरान विशेष ट्रेन चलाई जाने की मांग की थी.


अब रेलवे ने श्रद्धालुओं को बड़ी खुशखबरी दी है. मध्य रेल गणेशोत्सव 2020 के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस/लोकमान्य तिलक टर्मिनस और सावंतवाड़ी रोड/कुडाल/रत्नागिरि के बीच 162 विशेष रेलगाड़ियां चलाएगी.


मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने सूचना देते कहा की, ' यात्रियों से अनुरोध किया जाता है कि वे कोरोना महामारी से सम्बंधित शासन द्वारा जारी सभी नियमों व हेल्थ प्रोटोकॉल का गाड़ी में बोर्ड करते, यात्रा के दौरान व गंतव्य स्टेशन पर पालन करें.


कौन कौन से विशेष ट्रेन चलाई जा रही है ;


1. सीएसएमटी-सावंतवाड़ी रोड-सीएसएमटी विशेष (16 ट्रिप्स )
2. एल टी टी -कुडाल- एल टी टी विशेष (16 ट्रिप्स )
3. सीएसएमटी-सावंतवाड़ी रोड-सीएसएमटी विशेष (16 ट्रिप्स )
4. एलटीटी-रत्नागिरी- एलटीटी विशेष (16 ट्रिप्स )
5. सीएसएमटी-सावंतवाड़ी रोड-सीएसएमटी विशेष (24 ट्रिप्स )
6.सीएसएमटी-सावंतवाड़ी रोड-सीएसएमटी स्पेशल (24 ट्रिप्स)
7. एलटीटी-सावंतवाड़ी रोड-एलटीटी विशेष (26 ट्रिप्स)
8. एलटीटी-रत्नागिरी-एलटीटी विशेष (24 ट्रिप्स)


इन सभी पूरी तरह से आरक्षित विशेषों की संरचना: 13 स्लीपर क्लास, 6 द्वितीय श्रेणी सीटिंग आरक्षित, एक एसी -2 टीयर, चार एसी -3 टीयर कोच। आरक्षण: विशेष शुल्क पर इन विशेष गाड़ियों के लिए आरक्षण केंद्र और रेलवे वेबसाइट पर 15 अगस्त से शुरू होगा.


इसे भी देखेंः


विशेष होगा 'At Home': निगमबोध घाट पर दाह संस्कार के लिए लकड़ी काटने वाले को भी आमंत्रण


IPL 2020: धोनी की अगुआई में CSK प्लेयर्स आईपीएल शिविर के लिए पहुंचे चेन्नई, देखें photos