SpiceJet Employees Salaries Crisis: स्पाइसजेट (SpiceJet) के कर्मचारियों ने बुधवार को लगातार दूसरे महीने कंपनी द्वारा सैलरी (Salary) देने में देरी का आरोप लगाया. स्पाइसजेट ने अपने कर्मचारियों की सैलरी ग्रेडवार (Graded Formet) देने का फ़ैसला किया है, जिसके तहते स्पाइसजेट के कर्मचारियों को 1 तारीख़ से 15 तारीख़ के बीच सैलरी दी जाएगी. स्पाइसजेट के कर्मचारियों ने दावा किया कि फ्लाइट क्रू सहित कर्मचारियों को जुलाई महीने का वेतन भी काफी देरी से दिया गया और कई को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भी फॉर्म 16 मिलना बाकी है. 


कोविड (Covid-19) के दौरान एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में आई मंदी के असर से एयरलाइंस कम्पनियां अभी तक पूरी तरह उबर नहीं पाई हैं. इंडिगो सहित कई एयरलाइंस में छंटनी के बाद अब स्पाइसजेट में भी कर्मचारियों को सैलरी में देरी के साथ इसका सामना करना पड़ रहा है. स्पाइसजेट के कर्मचारियों के अनुसार उनकी अगस्त की सैलरी देरी से मिल रही है. 


ग्रेड के हिसाब से बारी-बारी दी जाती है सैलरी 


सैलरी में देरी के मामले में स्पाइसजेट ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि स्पाइसजेट अपने कर्मचारियों को 1 तारीख़ से 15 तारीख़ के बीच सैलरी देते हैं, जो कि एक कॉमन प्रैक्टिस है. ऐसा सिर्फ़ इस बार नहीं हो रहा. इसलिए ये कहना ठीक नहीं है कि हम सैलरी में देरी कर रहे हैं. 


स्पाइसजेट ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि संस्थान में सैलरी देने में ग्रेडिंग की व्यवस्था लागू की गई है. इसके अनुसार अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों को उनके टर्न के अनुसार सैलरी दी जाती है. यानी अगर ग्रेड A के कर्मचारियों को अगस्त की सैलरी 1 सितम्बर को दी गई तो ग्रेड B के कर्मचारियों को सैलरी 5 सितंबर को दी जा सकती है. इसी तरह अगस्त की सैलरी 15 सितंबर तक सभी ग्रेड के कर्मचारियों को दे दी जाएगी.


कई कर्मचारियों ने छोड़ा स्पाइसजेट


बता दें कि महामारी और वेतन में लगातार हो रही अनियमितताओं के मद्देनजर हाल के महीनों में कई पायलटों ने स्पाइसजेट को छोड़ दिया है, जिनमें कई वरिष्ठ अधिकारी समेत इसके बोइंग 737 बेड़े के पायलट तक  शामिल थे.


इसे भी पढ़ेंः-


Jharkhand: मेड को टॉर्चर करने का किया विरोध तो सीमा पात्रा ने अपने ही बेटे पर किए जुल्म, पागलखाने में करा दिया भर्ती


Income Tax Raid: यूपी में भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 22 जगहों पर आयकर विभाग ने मारा छापा