नई दिल्लीः कोरोना के खिलाफ जंग में दिल्ली वासियों को एक और हथियार आज से मिल सकता है. आज से दिल्ली में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी बाजार में लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है. जानकारी के मुताबिक स्पूतनिक वी वैक्सीन दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में आज से मिल सकता है. इस टीके की कीमत करीब 1145 रूपये प्रति डोज रखी गई है. स्पूतनिक वी टीका लगवाने के लिए पहले कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और फिर टीके का स्लॉट बुक करना होगा.


कहां-कहां मिल सकता है वैक्सीन


दिल्ली में इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के अलावा इस हफ्ते के अंत तक मधुकर रैनबो चिलड्रेन हॉस्पिटल में भी लोगों के लिए स्पूतनिक वी टीका उपलब्ध हो जाएगा. सरकार की ओर से इस टीके की अधिकतम कीमत भी तय कर दी गई है. 


डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के कर्मचारियों को दी गई वैक्सीन


समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है कि दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में रविवार को स्पुतनिक वी के 1000 खुराक पहुंच चुके हैं. खुराक पहुंचने के बाद अपोलो अस्पताल में 179 डोज डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के कर्मचारियों को दी गई है.


दीपक सप्रा ने लिया था सबसे पहले टीका


देश में सबसे पहले स्पूतनिक वी का टीका दीपक सप्रा को दिया गया था. उन्हें यह टीका हैदराबाद में लगाया गया था. दीपक सप्रा डॉ. रेड्डी लोबोरेटरीज के कस्टम फार्मा सर्विस के ग्लोबल हेड हैं.


भारत में कहां तैयार हो रहा है स्पूतनिक


बता दें कि 17 मई से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर रूसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत में डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज स्पूतनिक वी वैक्सीन का निर्माण कर रही है. इस टीके को कंपनी के हैदराबाद और विशाखापटनम स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है.


संसदीय समिति ने ट्विटर को 18 जून को तलब किया, नए आईटी कानून समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा