Sri Lanka Waters Indian Poaching Trawlers: श्रीलंकाई नौसेना ने रविवार (12 मार्च) को अवैध शिकार करने वाले 16 भारतीय मछुआरों के साथ दो ट्रॉलर जब्त किए हैं. श्रीलंकाई नौसेना ने बताया कि 12 मार्च को श्रीलंकाई जलक्षेत्र में अवैध शिकार करने वाले ट्रॉलरों का पीछा करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया. इस ऑपरेशन के तहत श्रीलंका के जलक्षेत्र में अवैध शिकार करने वाले 16 भारतीय मछुआरों को दो नावों के साथ पकड़ा है.


श्रीलंकाई नौसेना ने पुडुकोटाई जिले के चार और नागापट्टिनम के 12 मछुआरों को अनालाईतीवू में पकड़ा है. श्रीलंकाई नौसेना ने कहा कि गिरफ्तार मछुआरों को श्रीलंकाई नौसैनिक अपने देश में अधिकारियों को सौंपने के लिए ले गए. 


बीजेपी नेता ने विदेश मंत्री से लगाई रिहाई की गुहार


इस मामले को लेकर तमिलनाडु बीजेपी चीफ अन्नामलाई ने मछुआरों की सकुशल वापसी के लिए विदेशी मंत्री एस जयशंकर को खत लिखा है. उन्होंने कहा कि श्रीलंकाई नौसेना ने 16 मछुआरों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के दौरान इनकी मछली पकड़ने वाली दो नौकाएं भी जब्त की गई हैं. हम उनकी जल्द सकुशल वापसी के लिए विदेश मंत्रालय के हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं. 






तमिलनाडु के अन्य नेताओं ने भी गिरफ्तारी की निंदा की


वहीं पीएमके के संस्थापक नेता एस रामदास ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर मछुआरों की गिरफ्तारी की निंदा की. उन्होंने कहा कि श्रीलंका में तमिलनाडु के मछुआरों को लगातार गिरफ्तार करने और उनकी नावों को जब्त करने से आजीविका का नुकसान होता है. अगर एक भी नाव को जब्त कर लिया जाता है, तो ऐसे परिवारों के लगभग 100 सदस्यों वाले कम से कम 20 परिवार प्रभावित होते हैं.


रामदास ने केंद्र सरकार से दशकों लंबे मुद्दे का स्थायी समाधान खोजने का आग्रह किया. उन्होंने राज्य और केंद्र सरकारों से अनुरोध किया मछुआरों और उनकी जब्त की गई नावों को तत्काल रिहा करवाया जाए.


ये भी पढ़ें- 


NIA Raids: एनआईए ने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 5 जगहों पर की रेड, दो लोगों को नोटिस जारी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त