Srichand Parmanand Hinduja Death: हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन और चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का बुधवार (17 मई) को लंदन में निधन हो गया. हिंदुजा 87 साल के थे. हिंदुजा फैमिली के एक प्रवक्ता ने उनके निधन की जानकारी दी. 


हिंदुजा फैमिली के प्रवक्ता का बयान
श्रीचंद परमानंद हिंदुजा पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. प्रवक्ता ने कहा, "गोपीचंद, प्रकाश और अशोक हिंदुजा समेत समस्त हिंदुजा परिवार बड़े दुख के साथ सूचित कर रहा है कि परिवार के मुखिया एवं हिंदुजा समूह के चेयरमैन एस पी हिंदुजा का निधन हो गया है."


ब्रिटेन की नागरिकता ली थी


बता दें कि भारतीय मूल के श्रीचंद परमानंद हिंदुजा ने बाद में ब्रिटेन की नागरिकता ले ली थी और वह लंदन में ही रहते थे. एस.पी. हिंदुजा की बेटियों ने अपने पिता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "उनको उनके काम और परोपकार के जरिए भारतीय संस्कृति को वैश्विक मंच पर लाने में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा."


शानू और वीनू हिंदुजा का बयान


शानू और वीनू हिंदुजा ने कहा कि उनके पिता का निधन शांतिपूर्वक हुआ. यूके में रहने वाले श्रीचंद हिंदुजा, चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े थे. उनके अन्य भाईयों में गोपीचंद, प्रकाश और अशोक हैं. वह कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे. शानू और वीनू ने एक संयुक्त बयान में कहा, "पापा ने गहरी विनम्रता और गरिमा के साथ जिंदगी जी. हमेशा लोगों को एक साथ लाने की कोशिश की."


दोनों बेटियों ने कहा कि "पापा ने अपने जीवन में अनगिनत जिंदगियों पर असर डाला और हम उस वक्त के हमेशा आभारी रहेंगे जो हमने उनके साथ गुजारा. अन्य बातों के अलावा, पापा को उनके काम और परोपकारी प्रयासों के जरिए भारत और इसकी संस्कृति को वैश्विक स्तर पर लाने में उनके महान योगदान के लिए याद किया जाएगा."


बता दें कि हिंदुजा बंधु पिछले साल 'द संडे टाइम्स रिच लिस्ट' में GBP 28.472 बिलियन की संपत्ति के साथ ब्रिटेन के सबसे अमीर परिवारों की लिस्ट में शीर्ष पर हैं.


ये भी पढ़ें: Vande Bharat Express: अब इस रूट पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, टाइम टेबल से लेकर किराया तक जानें