पटना: बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी के अचानक निधन से बिहार की महादलित बेटियां भी सदमे हैं. इन बेटियों ने पहली बार रुपहले पर्दे पर खुद की जैसी एक किरदार देखा, तो मन ही मन उससे रिश्ता जोड़ लिया. दरअसल श्रीदेवी की बेहद चर्चित फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से इन लड़कियों का एक बेहद रोचक किस्सा जुड़ा हुआ है.


बात 2012 की है. करीब 15 साल के इंतजार के बाद श्रीदेवी ने फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से बॉलीवुड में अपनी नई पारी की शुरुआत की थी. ये लड़कियां महादलित विकास मिशन की ओर से प्रायोजित 'इंग्लिश भाषा कौशल प्रशिक्षण' कार्यक्रम के तहत अंग्रेजी सीख रही थीं.


कार्यक्रम का संचालन करने वाले संस्थान ब्रिटिश लिंग्वा ने पटना में महादलित लड़कियों को फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश दिखाने के लिए सिनेमा हाल बुक करवाया था. इनका मकसद था कि फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में मुख्य भूमिका अदा कर रहीं श्रीदेवी के किरदार से अंग्रेजी सीखने के प्रति लड़कियों को प्रोत्साहित किया जाए.


ब्रिटिश लिंग्वा के संस्थापक और निदेशक डॉ. बीरबल झा ने बताया कि फिल्म देखकर लड़कियां काफी खुश थीं और अंग्रेजी सीखने के प्रति उनका रुझान दोगुना हो गया था. वे आपस में श्रीदेवी के स्टाइल में अंग्रेजी बोलती थीं. डॉ. झा ने बताया कि श्रीदेवी के असमय निधन की बात सुनने के बाद उनके कई पूर्व छात्राओं का फोन आया, जो अपनी प्रेरणास्रोत नायिका के नहीं रहने के गम में डूबी हुई थीं.


दरअसल, फिल्म में श्रीदेवी एक ऐसी महिला के किरदार में हैं जो अंग्रेजी पढ़े-लिखे अपने पति और बेटी से टूटी-फुटी अंग्रेजी बोलकर खुद को पढ़ी-लिखी दिखाने की कोशिश करती हैं. उनका यह अंदाज दलित लड़कियों को काफी पसंद आया.


रीयल लाइफ में भी श्रीदेवी की अंग्रेजी भाषा बहुत अच्छी नहीं थी. इसका कारण यह था कि श्रीदेवी ने बचपन से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था जिसकी वजह से उनकी स्कूली शिक्षा नहीं हो पाई थी.


श्रीदेवी एक शादी समारोह में हिस्सा लेने दुबई गई थीं, जहां होटल के बाथरूम में चक्कर आने पर बाथ टब में डूबने से शनिवार को उनका निधन हो गया. इस मौके पर ब्रिटिश लिंग्वा ने 26 फरवरी को अपने सभी शाखाओं पर श्रीदेवी की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना सभा का आयोजन किया.


डॉ. झा ने कहा कि वे श्रीदेवी की एक्टिंग से काफी प्रेरित हैं और वे समाज के निचले तबके तक अंग्रेजी भाषा के लाभ को पहुंचाने की सदा कोशिश करते रहेंगे.