लद्दाख : सरहद पर चीन के साथ बड़े तनाव के बीच लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाली सड़क के बंद हो जाने से तरह-तरह की अफवाहे उड़ने लगी है. जहां सड़क पर फंसे लोगों के अनुसार सेना के वाहनों के लिए सड़क को सिविलियन यातायात के लिए रोका गया है. अधिकारी ऐसी किसी भी बात से इंकार कर रहें हैं.


आज सुबह करीब चार बजे से 400 किलोमीटर लंबी श्रीनगर-लेह राष्ट्रिय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया. गंदेरबल में मनिगम, गुंड और सोनमर्ग पर करीब 300 छोटी बड़ी गाड़ियों को रोका गया. इस के पीछे प्रशासन ने भारी बारिशों के चलते हुए बूस्खालन को कारण बताया.


गंदेरबल के एसएसपी खलील पोसवाल के अनुसार सुबह तड़के जोर की बारिश के चलते ज़ोजिल्ला पर हुए बूस्खलन के कारण सड़क को बंद करना पड़ा. सड़क के यातायात योग्य बनने के बाद इसको दोबारा खोला जाएगा. लेकिन सड़क पर फंसे लोगों के अनुसार जहां सेना के वाहनों को सड़क पर चलने की अनुमति दी जा रहीं हैं वहीं आम सिविल गाड़ियों और ट्रक को रोका जा रहा है.


जिस के लिए वो पांगोंग में चीनी घुसपैठ के बाद बड़े तनाव के बीच सेना को सरहद से जोड़ रहा है. लेकिन कारगिल के डिप्टी कमिश्नर बसीर उल हक चौधरी इन दावों को सिर्रे से नकार रहें हैं. इनके अनुसार कारगिल की तरफ से सड़क सेना और आम नागरिकों के लिए खुली है, और उनके पास अभी तक ना तो लिखित और ना मोखिक तोर पर सड़क को बंद करने का कोई आदेश आया है और ना इंकारी हुई है.


सड़क पर सेना के काफ़िले के जाने के बारे में सेना के अधिकारियो का कहना है कि सेना का टीसीपी सोनमर्ग के NEELGRAT  इलाके में है. जो आबादी वाले इलाको से आगे है. लदाख जाने वाले सिविलियन वाहनों को जहां सोनमर्ग से पहले रोका जाता है तो वहीं सेना के जवान सोनमर्ग से आगे तक जाते है. जिस से यह आभास हो रहा है कि सेना के वाहनों की आवाजाही के लिए सिविल गाड़ियों को रोका जा रहा है.


सोमवार को लद्दाख के PANGONG और FINGER-4 इलाके में हुए चीनी अतिक्रमण के प्रयासों के बाद बड़े तनाव के बाद लोग सड़क बंदी को इसी के साथ जोड़ रहें हैं. इस से भारत के चीन के बीच संघर्ष के युद्ध की तरफ जाने कि अटकले भी जोर पर है.


लेकिन सेन्य सूत्रों के अनुसार पिछले चार महीनो में बड़ी संख्या में सनिकों और सेना के सामान की आपूर्ति लद्दाख़ श्रत्र में हो चुकी है. संघर्ष होने की स्थिति में भी सड़क को बंद करने की जरूरत ना के बराबर होगी.


यह भी पढ़ें.


Sushant Singh Rajput Case Live Updates: DRDO गेस्ट हाउस में रिया चक्रवर्ती से लगातार चौथे दिन CBI कर रही है पूछताछ


अवमानना मामला: सुप्रीम कोर्ट ने 1 रुपये का लगाया जुर्माना तो प्रशांत भूषण ने ट्वीट कर दिए ये संकेत