जम्मू: सुरक्षाबलों ने बाहरी श्रीनगर के सौरा के सैदापोरा इलाके में आज एक मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया है जो सुरक्षाबलों पर कई हमलों के लिए जिम्मेदार थे. दोनों ने उसी इलाके में ड्यूटी पुलिसकर्मी की हत्या कर दी थी और जून में एक सीआईडी इंस्पेक्टर की हत्या में भी शामिल थे. आईजीपी कश्मीर के अनुसार, विजय कुमार श्रीनगर पुलिस ने श्रीनगर के आलमदार कॉलोनी दानमार इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में मुखबिरों के माध्यम से उत्पन्न एक विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन शुरू किया, उक्त क्षेत्र में पुलिस और सीआरपीएफ के जरिए एक संयुक्त घेरा और तलाशी अभियान शुरू किया गया था.


तलाशी अभियान के दौरान जैसे ही आतंकवादियों की उपस्थिति का पता चला, उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए बार-बार अवसर दिए गए. हालांकि उन्होंने संयुक्त खोज दल पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं, जिसका जवाब तड़के एक मुठभेड़ के रूप में दिया गया. मुठभेड़ स्थल से आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला बारूद 1 एके-47 राइफल, 1 पिस्टल और 4 ग्रेनेड बरामद किए गए. बरामद सभी सामग्रियों को आगे की जांच और अन्य आतंकी अपराधों में उनकी संलिप्तता की जांच के लिए केस रिकॉर्ड में ले लिया गया है.


दो आतंकी मारे गए


आगामी मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर (स्वयं दावा किया गया टीआरएफ) के दो आतंकवादी मारे गए और उनके शव मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए. उनकी पहचान इरफान अहमद सोफी और बिलाल अहमद भट्ट के रूप में की गई. दोनों नाटीपोरा, श्रीनगर के निवासी हैं और दिसंबर 2020 से सक्रिय हैं. दोनों ने श्रीनगर और उसके आसपास के इलाकों में युवाओं को आतंकी गुटों में शामिल होने के लिए प्रेरित करने और भर्ती करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.


यह उल्लेख करना उचित है कि हाल ही में स्वयंभू आतंकवादी संगठन टीआरएफ ने सोशल मीडिया पर साझा किया कि आतंकवादी इरफान और बिलाल ने टीआरएफ छोड़ दिया और आईएसजेके (आईएसआईएस) में शामिल हो गए. पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार मारे गए दोनों आतंकवादी सुरक्षाबलों पर हमले और नागरिकों पर अत्याचार सहित कई आतंकी अपराधों के मामलों में शामिल समूहों का हिस्सा थे.


दोनों मारे गए आतंकवादियों ने पुलिसकर्मियों और नागरिकों पर हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया, जिसमें 14 दिसंबर 2020 को नटीपोरा में पीडीपी नेता के पीएसओ की हत्या, 25 मार्च 2021 को लवयपोरा में सीआरपीएफ के रोड ऑपरेशन पार्टी पर हमला, जिसके परिणामस्वरूप सीआरपीएफ के 2 जवानों की शहादत हुई. इसके अलावा, इस साल 17 जून को उन्होंने सैदापोरा में अपने आवास के पास एक छुट्टी पर गए पुलिस अधिकारी कॉन्स्टेबल जावेद अहमद पर हमला किया और उसे शहीद कर दिया. 22 जून 2021 को मेंगनवारी नौगाम में CID इंस्पेक्टर परवेज अहमद पर हमला किया और उन्हें शहीद कर दिया, जब वह स्थानीय मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए जा रहे थे. वे 23 जून 2021 को मेन चौक हब्बा कदल में एक नागरिक उमर नजीर भट की उसकी दुकान पर हत्या में भी शामिल थे.


यह उल्लेख करना उचित है कि वे ग्रेनेड हमलों की एक श्रृंखला के साथ-साथ श्रीनगर शहर में पुलिस और एसएफ पर पेट्रोल बम हमलों में भी शामिल थे. 7 मई 2021 को, उन्होंने श्रीनगर के नवबाजार इलाके में पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी पर ग्रेनेड हमला किया, जिसमें सीआरपीएफ के 5 जवान और एक नागरिक घायल हो गए. 26 जून 2021 को उन्होंने बरबरशाह में पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी पर एक और ग्रेनेड हमला किया, जिसमें 1 नागरिक की मौत हो गई और 3 नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गए. उन्होंने 05 मार्च 2021 को पुलिस चौकी उर्दू बाजार पर ग्रेनेड हमला और 26 अप्रैल 2021 को महजूर नगर बंड में एसएसबी के बंकर पर पेट्रोल बम से हमला किया.


आईजीपी कश्मीर बड़ी सफलता के लिए पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त बलों को बधाई दी है, जिसके कारण दो सबसे वांछित आतंकवादियों का सफाया हो गया, जो कई आतंकी अपराध मामलों में शामिल होने के लिए कानून द्वारा वांछित थे. आईजीपी कश्मीर ने यह भी कहा कि वर्ष 2021 के दौरान कश्मीर घाटी में अब तक 78 आतंकवादियों को निष्प्रभावी किया गया है और अधिकांश आतंकवादी प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर से जुड़े थे. 78 में से 39 लेट के हैं और उसके बाद एचएम, अल-बद्र, जेईएम और एयूजीएच का नंबर आता है.


इस संबंध में पुलिस ने संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. लोगों से अनुरोध है कि वे तब तक पुलिस का सहयोग करें जब तक कि क्षेत्र पूरी तरह से साफ न हो जाए और सभी विस्फोटक सामग्री, यदि कोई हो, को हटा दिया जाए.


यह भी पढ़ें: JMB के गिरफ्तार तीन आतंकी बंगाल में मॉड्यूल बनाने की कोशिश में थे: एसटीएफ अधिकारी