BSF New DG: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल को शुक्रवार (2 अगस्त) को उनके पद से हटाया गया और फिर उन्हें उनके राज्य कैडर में भेज दिया गया. अब केंद्र सरकार के जरिए नितिन अग्रवाल के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने के एक दिन बीएसएफ को नया डीजी मिला है. सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डीजी दलजीत सिंह चौधरी को डीजी (बीएसएफ) पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक मेमोरेंडम जारी कर इसकी जानकारी दी है. 


गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए मेमोरेंडम में कहा गया, "बीएसएफ के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल को उनके राज्य कैडर में तत्काल प्रभाव से भेज दिया गया है. अब डीजी (बीएसएफ) पद का अतिरिक्त प्रभार डीजी (एसएसबी) दलजीत सिंह चौधरी को सौंपा गया है. दलजीत सिंह नियमित पदाधिकारी की नियुक्ति तक या अगले आदेश तक डीजी बीएसएफ का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे." नितिन अग्रवाल केरल कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.


कश्मीर में बढ़ती घुसपैठ-आतंकी घटनाओं के चलते हटाए गए नितिन अग्रवाल


दरअसल, पिछले कुछ हफ्तों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाएं काफी ज्यादा बढ़ गई हैं. इसकी वजह से कई जवान शहीद भी हुए हैं. अभी तक घाटी में होने वाले हमले अब जम्मू में भी देखने को मिले हैं. घुसपैठ की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है. डाटा से पता चलता है कि इस साल 21 जुलाई तक 14 जवान शहीद हुए हैं. साथ ही 14 नागरिकों की भी मौत हुई है. इसे ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने नितिन अग्रवाल को बीएसएफ डीजी पद से हटा दिया और उन्हें उनके कैडर राज्य में भेज दिया.  


हालांकि, सरकार की कार्रवाई सिर्फ नितिन अग्रवाल पर ही नहीं हुई है, जबकि उनके डिप्टी स्पेशल डायरेक्टर जनरल (वेस्ट) वाई.बी. खुरानिया को भी उनके पद से हटाया और उन्हें उनके कैडर राज्य भेजा है. खुरानिया 1990 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी हैं. नितिन अग्रवाल ने पिछले साल जून में ही पद संभाला था. उससे पहले वह स्पेशल डीजी (वेस्ट) की कमान संभाल रहे थे, जो पाकिस्तान के साथ लगने वाली सीमा की निगरानी करती है. नितिन अग्रवाल 2026 में रिटायर होने वाले हैं. 


यह भी पढ़ें: गृह मंत्रालय का बड़ा एक्शन, BSF के डीजी और स्पेशल डीजी को हटाया, कैडर में भेजा वापस