Sushant Singh Case Live Updates: बिहार पुलिस को मामले की जांच का अधिकार नहीं-मुंबई पुलिस कमिश्नर

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस को लेकर अब बिहार और मुंबई पुलिस के बीच पेंच फंसता नजर आ रहा है और 5 अगस्त को इसी मामले से संबंधित सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में भी होनी है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 03 Aug 2020 01:34 PM
मृत्युंजय सिंह का कहना है कि इतना सब कुछ बिहार पुलिस के साथ करने पर संदेह उत्पन्न होता है कि सुशांत सिंह राजपूत का मामला आत्माहत्या न होकर एक साज़िश या बड़ा गेम हो सकता है. बिहार पुलिस मुख्यालय का कहना है कि मुंबई के वरीष्ठ पुलिस अधिकारी महत्व नहीं दे रहे है.
बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय सिंह ने प्रेस रिलीज़ जारी कर कहा कि "बिहार पुलिस को अपमानित कर क़ानून को ताख पर रख दिया गया है. मुंबई पुलिस के 5 तारीख़ के सुप्रीम कोट के आदेश पर ही जांच का रूख स्पष्ट होगा.
बिहार पुलिस एसोसिएशन मुम्बई में बिहार के आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी के पक्ष में उतर गया है. बिहार पुलिस मुख्यालय का कहना है कि मुंबई के वरीष्ठ पुलिस अधिकारी बिहार पुलिस को महत्व नहीं दे रहे है. बिहार के पुलिस कर्मियों ने मुंबई में बिहार पुलिस के साथ सहयोग नहीं करने पर काफ़ी नाराज़गी जताई है.
आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में परमवीर सिंह ने कहा कि अभी हम किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं. ये केस बिहार से मुंबई ट्रांस्फर होना चाहिए था. बिहार पुलिस को इस मामले की जांच करने का अधिकार नहीं है. हालांकि हम बिहार पुलिस की जांच पर कानूनी सलाह ले रहे हैं. हमारी जांच सही दिशा में चल रही है. सुशांत के परिवार ने किसी पर भी शक नहीं जताया है. सुशांत सिंह के बैंक खातों की भी जांच की जा रही है और उनके सीए से भी इस मामले में पूछताछ कर रही है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने कहा कि ये आरोप गलत है कि सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैट को सील नहीं किया गया था. 14 जून को मामले का पता लगते ही उनके फ्लैट को सील कर दिया गया था, फॉरेंसिक एक्सपर्ट और मेडिकल एक्सपर्ट की टीम को बाकायदा जांच प्रक्रिया के तहत बुलाया गया था. हमने सुशांत के फ्लैट वाली सोसायटी का 13-14 जून का सीसीटीवी फुटेज हासिल कर लिया है और उसकी जांच की जा रही है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मुंबई पुलिस की जांच सही दिशा में चल रही है और बिहार पुलिस को इस मामले में जांच का अधिकार नहीं है. बिहार पुलिस को पहले जीरो एफआईआर दर्ज करनी थी. सुशांत के परिवार ने पूछताछ में किसी पर शक नहीं दिखाया था. उनकी बहनों को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था पर वो नहीं आईं.
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अभी-अभी कहा है कि सुशांत सिंह के मामले की जांच मुंबई पुलिस कर रही है और जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है. मुंबई पुलिस बिलकुल प्रोफेशनल तरीके से जांच कर रही है. हालांकि उन्होंने पटना सिटी एसपी विनय कुमार को क्वॉरंटीन करने के सवाल पर फिर कुछ जवाब नहीं दिया.
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने पटना सिटी एसपी विनय तिवारी को मुंबई में क्वॉरंटीन करने के सवाल पर कोई जवाब नहीं दिया और चुप्पी साधे रखी. वो बिना कोई जवाब दिए चले गए.
नीतीश कुमार ने आईपीएस विनय तिवारी को क्वॉरंटीन करने पर कहा, "'हमारे डीजीपी ने सारी जानकारी दी है. जो भी हुआ है वो ठीक नहीं हुआ है. जो कानूनी जिम्मेदारी है बिहार पुलिस की, वो जिम्मेदारी हम निभा रहे हैं.'' सीबीआई जांच के सवाल पर नीतीश कुमार ने कोई जवाब नहीं दिया.

सुशांत सिंह राजपूत की बहन मीतू ने एक बेहद भावुक चिट्ठी लिखकर आज रक्षाबंधन के मौके पर दिवंगत भाई को याद किया और लिखा कि आज 35 साल के बाद वो कलाई नहीं है जिस पर हम राखी बांधते थे.

उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी एके जैन ने कहा है कि ठाकरे परिवार के बॉलीवुड सिलेब्रिटीज के साथ संबंध उजागर हैं और अब तो धीरे-धीरे ऐसा साफ हो रहा है कि इस मामले की जांच मुंबई पुलिस सही तरीके से नहीं कर रही है. इस मामले में उनकी भूमिका निष्पक्ष नहीं दिख रही है और अब बेहद जरूरी है कि इस मामले को तुरंत सीबीआई को सौंप दिया जाए.
बिहार सरकार में जलसंसाधन मंत्री संजय झा ने कहा है कि जब बीएमसी ने पटना एसपी सिटी को क्वॉरंटीन करने का काम किया है तो महाराष्ट्र सरकार की इसमें सहमति होगी ही, मुंबई पुलिस ने बिहार पुलिस के साथ सहयोग नहीं दिखाया. मुंबई पुलिस सुशांत सिंह के केस की जांच गलत दिशा मे ले जा रही थी और अब जबसे बिहार पुलिस ने इस मामले को लिया है तब से वो जांच को सही दिशा में ले जा रही है.

सुशांत सिंह राजपूत के मौत के मामले को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने भी कहा है कि इस मामले में बड़े-बड़े लोग शामिल हैं. सुशांत सिंह राजपूत एक बड़े अभिनेता थे और उनकी मौत के पीछे के लोग भी बड़े-बड़े हैं.

सुशांत सिंह राजपूत के मौत के मामले को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने भी कहा है कि इस मामले में बड़े-बड़े लोग शामिल हैं. सुशांत सिंह राजपूत एक बड़े अभिनेता थे और उनकी मौत के पीछे के लोग भी बड़े-बड़े हैं.
बिहार के जल संसाधन राज्य मंत्री संजय झा ने कहा है कि बिहार पुलिस के चार पुलिस अधिकारी एक हफ्ते से मुंबई में हैं और इन्वेस्टिगेशन कर रहे हैं. इसके अलावा कल जब बिहार के एसपी सिटी विनय तिवारी को मुंबई भेजा गया तो मुंबई पुलिस को पहले ही इसकी जानकारी दी गई थी और उनको इस सूचना के बाबत ई-मेल भी भेजा गया था. तो जब बिहार पुलिस के पहले के 4 अधिकारियों को क्वॉरंटीन नहीं किया गया तो एसपी सिटी के साथ ऐसा क्यों हुआ.
बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा से एबीपी न्यूज ने बात की है और उनका कहना है कि साफ तौर पर लग रहा है कि मुंबई पुलिस इस मामले में कुछ छिपा रही है और लीपापोती करने की कोशिश हो रही है.

बैकग्राउंड

Sushant Singh Case Live Updates: सुशांत सिंह राजपूत की मौत को हुए आज 50 दिन हो गए हैं और अभी तक उनकी रहस्यमयी मौत को लेकर कुछ साफ नहीं हुआ है. उनका परिवार जो सदमे में है और देशभर से उनके फैंस कई दिन से इस बात की मांग कर रहे हैं कि सुशांत की मौत की सीबीआई जांच होनी चाहिए लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है. अब जब बिहार पुलिस इस मामले की जांच करने के लिए एक हफ्ते से मुंबई पहुंची हुई है तो इस मामले की कई नई पर्तें खुल रही हैं और महाराष्ट्र सरकार के ऊपर भी सवाल उठ रहे हैं.


 


बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने सुशांत की गर्लफ्रैंड और उनकी लिव-इन पार्टनर रिया चक्रवर्ती पर एफआईआर दर्ज कराई है और उन्हें सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है. बिहार में दाखिल की गई इस एफआईआर के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है क्योंकि रिया चक्रवर्ती ने इस मामले की जांच मुंबई में ही कराने के लिए याचिका दाखिल की है. वहीं सुशांत के परिवार ने भी शीर्ष अदालत में कैविएट दाखिल की है कि उनका भी पक्ष सुना जाए. इस मामले पर अब बुधवार 5 अगस्त को सुनवाई होगी.


 


उधर इस मामले में कल बिहार से एसपी सिटी विनय तिवारी मुंबई पहुंचे तो उनको बीएमसी ने 14 दिन के क्वॉरंटीन के लिए उनके हाथ पर मुहर लगा दी जिसके बाद इस मामले को लेकर बिहार में कल रात 2 बजे इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई गई. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने ये हाई लेवल मीटिंग ली. साफ तौर पर ये हाई-प्रोफाइल मामला अब बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच गया है और इस पर सियासत तो जारी है ही.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.