सेंट स्टीफंस कॉलेज प्रशासन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कॉलेज में एडमिशन के लिए 85 प्रतिशत महत्व CUET स्कोर को वहीं इंटरव्यू के 15 प्रतिशत स्कोर देने का निर्णय लिया है. ये प्रतिशत सभी श्रेणियों के छात्रों पर लागू होगा. नोटिफिकेशन के अनुसार CUET के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले सभी श्रेणियों के छात्रों की संख्या कॉलेज द्वारा तय की जाएगी और उसके आधार पर पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. 


सेंट स्टीफंस दिल्ली विश्वविद्यालय का एक माइनोरिटी कॉलेज जिन्हे ऑटोनोमस माइनॉरिटी इंस्टिट्यूट का दर्जा है. इस दर्जे के तहत DU का ये स्वतंत्र रूप से यह निर्णय लेने का अधिकार रखता है. डीयू के 6 माइनॉरिटी कॉलेजों में से सेंट स्टीफेंस भी एक है जहां 50 प्रतिशत सीटें ईसाई छात्रों के लिए आरक्षित रखी जाती हैं बाकी बची 50 प्रतिशत सामान्य उम्मीदवारों के लिए होती हैं. सेंट स्टीफंस कॉलेज द्वारा जल्द ही दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए नए पोर्टल को भी लॉन्च किया जाएगा जिसके अंतर्गत छात्रों का रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा.


इंटरव्यू का 15 प्रतिशत और CUET का 85 प्रतिशत वेटेज


डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने हाल ही में कहा था कि सामान्य सीटों के लिए, कॉलेज को केवल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के अंकों को ध्यान में रखना चाहिए, जबकि अल्पसंख्यक सीटों के लिए, इंटरव्यू का 15 प्रतिशत और CUET का 85 प्रतिशत वेटेज दिया जा सकता है. 


एंट्रेंस टेस्ट करने या नही करने की स्वतंत्रता


 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा देश के सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए CUET स्कोर हाल ही में अनिवार्य कर दिया गया था. विश्वविद्यालयों को हांलांकि इसके लिए बाध्य नहीं किया था और एंट्रेंस टेस्ट करने या नही करने की स्वतंत्रता दी गई थी.


ये भी पढ़ें:


दिल्ली में बढ़ते कोविड मामलों के बीच मनीष सिसोदिया ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, स्कूलों को जल्द जारी होंगे दिशा-निर्देश


महंगाई से आम लोगों की टूटी कमर, पिछले 1 महीने में चीजों की कीमतों में इस तरह से हुए बदलाव