मुंबई: मुंबई के परेल इलाके से सटे एलफिंस्टन ब्रिज पर भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई. कई लोग जख्मी भी हुए और इन सब के पीछे इस पुल का संकरा, छोटा होना और पुराना होना सबसे बड़ी वजह रहा है.  एक मामूली अफवाह और बारिश की वजह से भगदड़ मची. सुबह 9.30 बजे के करीब हर दिन की तरह मुसाफिर प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए पुल की सीढ़ियों पर चढ़ रहे थे, लेकिन उसी समय मुसाफिरों की बीच एक अफवाह आग की तरफ फैली और इतना बड़ा हादसा हो गया.


हालांकि अब कहा जा रहा है कि अगर पहले सोचा गया होता तो एलफिंस्टन हादसा टाला जा सकता था. जिस ब्रिज पर 22 लोगों की मौत हो गई उसकी मरम्मत के लिए शिवसेना के सांसद अरविंद सावंत ने पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु को चिट्ठी लिखी थी लेकिन प्रभु ने कहा था कि ग्लोबल स्लोडाउन है इसलिए पैसे नहीं है. 20 फरवरी 2016 को प्रभु ने चिट्ठी लिखकर सावंत को जवाब दिया था. डिटेल जानकारी यहां क्लिक करके पढ़ें

ये पुल क्यों है कातिल इसकी वजह भी जान लीजिए

इस पुल पर रोज 3 लाख लोग आते जाते हैं. पुल को जितना चौड़ा होना चाहिए वो नहीं था. पुल की सीढ़िय़ां सिर्फ 6 फुट चौड़ी हैं. बारिश की वजह से भारी भीड़ इस पुल पर जमा हो गई. संकरे पुल पर आने जाने की जल्दी में भगदड़ मच गई. फुट ओवर ब्रिज की कम चौड़ाई ही भगदड़ की वजह बन गई. किसी वजह से लोगों में अफरा तफरी मची और बचने के लिए पुल पर जगह नहीं थी.

मुंबई के उपनगरीय स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज का क्या नियम है?

कम्पट्रोलर ऑडिटर जनरल (CAG) ने 2016 में एक रिपोर्ट दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक फुट ओवर ब्रिज की चौड़ाई 6 मीटर होनी चाहिए. सभी उपनगरीय स्टेशनों पर यही चौड़ाई होनी चाहिए. 6 मीटर का मतलब 236 इंच हुआ. जबकि एलफिंस्टन रोड के पुल पर सिर्फ 77 इंच चौड़ी सीढ़ी है.

104 साल पुराना था ये फुटओवर ब्रिज

1867 में एलफिंस्टन स्टेशन बना था. ये फुटओवर ब्रिज 104 साल पुराना था. तब की आबादी के हिसाब से पुल बना था. अब आबादी कई गुना ज्यादा हो चुकी है, लेकिन पुल की चौड़ाई जस की तस है. सिर्फ एलफिंस्टन रोड ही नहीं मुंबई में ऐसे कई पुल हैं जो संकरे हैं.

मिली हुई है पुल की चौड़ाई बढ़ाने को मंजूरी

संकरे फुट ओवर ब्रिज पर बड़ा हादसा हो चुका है.  इस पुल की चौड़ाई बढ़ाने को मंजूरी मिली हुई है और जल्द ही ये काम भी शुरू हो जाएगा, लेकिन देश के बाकी संकरे फुटओवर ब्रिज को भी दुरुस्त करना होगा, ताकि ऐसा हादसा कहीं और ना हो.

यह भी पढ़ें-

एलफिंस्टन हादसा: अभिशप्त है रेलवे, इस साल अब तक हो चुके हैं 34 हादसे

एलफिंस्टन हादसा: शिवसेना ने भगदड़ को बताया नरसंहार, विपक्ष ने सरकार पर साधा निशाना

एलफिंस्टन हादसा: रोते-बिलखते लोगों की ये तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे भावुक

एलफिंस्टन हादसा: 22 की मौत, अफवाहों को लेकर ये हैं चार थ्योरी