नई दिल्ली: दिल्ली के हौज काजी इलाके के दुर्गा मंदिर में आज भारी सुरक्षा के बीच प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी. मंदिर के आसपास अब माहौल शांत है लेकिन प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा बेहद कड़ी है.


बता दें कि 30 जून की रात कुछ अराजक तत्वों ने पार्किंग को लेकर हुए विवाद के बाद दुर्गा मंदिर में तोड़फोड़ की थी. जिसके बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि विवाद शांत होने के बाद ये तय किया गया था कि 9 जुलाई को मंदिर के मूर्तियों को दोबारा से प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसमें अमन कमेटी ने मुसलमानों से निर्माण में भाग लेने की बात कही थी.


दुर्गा मंदिर के पुजारी ने एबीपी न्यूज से कहा, ''मंदिर में आज जिन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होगी उनमें शंकर जी, एक लक्ष्मण जी, शिव परिवार और शैय्या पर लेटे विष्णु भगवान की मूर्तियां शामिल हैं. मूर्तियों की पूजा पहले से ही शुरू हो गई है. आज अभिषेक, श्रंगार और आरती का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद शोभा यात्रा निकलेगी. इसके बाद मूर्तियों रखा जाएगा और आरती की जाएगी.'' पुजारी ने यह भी बताया कि इलाके में अमन कायम है और शोभा यात्रा में जो भी शामिल होना चाहता है उसका स्वागत है.


इलाके में मौजूद स्थानीय लोगों से भी एबीपी न्यूज़ ने बात की. हिंदू वर्ग के लोगों ने कहा, ''आज शोभा यात्रा का आयोजन बेह शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है. हिंदू मुस्लिम सब लोग इकट्ठे हैं. इसमें शामिल होने के लिए जो लोग भी आ रहे हैं, उनका स्वागत है. यहां का माहौल बहुत शांत है, कोई भी झगड़ा नहीं चाहता. जो हुआ वो एक दुर्भाग्य पूर्ण घटना थी. आज हमारे साथ जितने हिंदू हैं, उतने ही मुसलमान भाई भी हैं.''


वहीं मुस्लिम वर्ग के एक व्यक्ति ने कहा, "हमने हमेशा संदेश दिया है कि हिंदू मुसलमान सब एक साथ रहें. आज एक नई सुबह है. आज जो शोभा यात्रा निकाली जा रही हैं हम उसका स्वागत करेंगे. हम संदेश देना चाह रहे हैं कि अगर कहीं ऐसी कोई घटना होती है तो उसे भुलाकर मिलजुल कर एक त्योहार की तरह मनाएं. हमारे लिए खुशी का दिन है कि जो कुछ हुआ उसे भुलाकर हम आज फिर एक साथ हैं.''


क्या है पूरा मामला?
30 जून को दिल्ली के हौजकाजी इलाके में दुर्गा मंदिर में असामाजिक तत्वों द्वारा पत्थरबाजी, तोड़फोड़ की गई. मंदिर के पास ही पार्किंग को लेकर संजीव गुप्ता और आस मोहम्मद में झगड़ा हुआ, आस मोहम्मद ने अपने साथियों के साथ संजीव के घर पर पथराव किया. बाद में मामला बढ़ गया और दुर्गा मंदिर पर भी भीड़ ने पथराव किया, जिसमें मंदिर की मूर्तियों को भी नुकसान पहुंचा.


सीसीटीवी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आने के बाद दिल्ली पुलिस पर कार्रवाई का दबाव बढ़ा. 2 जुलाई को इस मामले में पुलिस ने FIR दर्ज कर 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया, बाद में 4 और आरोपी गिरफ्तार किया गया.


5 जुलाई को मामले की जांच के लिए SIT गठित करने की मांग की याचिका को हाईकोर्ट ने खारिज़ किया. आज मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी, उसी के बाद मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना शुरू होगी.