Stone Pelted At Vande Bharat: पश्चिम बंगाल (West Bengal ) में हाल ही शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat) पर पथराव की घटना सामने आई थी. हावड़ा (Howrah) और न्यू जलपाईगुड़ी (New Jalpaiguri) को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाए जाने के कुछ दिन बाद ही उस पर मालदा (Malda) जिले में पथराव किया गया. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) से कराए जाने की मांग की है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है.


मालदा शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर कुमारगंज रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन पर पथराव किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना में 22303 वंदे भारत एक्सप्रेस के डिब्बा संख्या सी-13 का शीशा टूट गया. कुमारगंज क्षेत्र पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एफएफआर) के कटिहार डिवीजन के क्षेत्र में आता है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि घटना सोमवार को शाम करीब पांच बजकर 10 मिनट पर हुई और ट्रेन को बीच रास्ते में नहीं रोका गया. उन्होंने बताया कि यह मालदा टाउन रेलवे स्टेशन पर अपने तय समय के तहत ही रुकी. मालदा टाउन रेलवे स्टेशन राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) के आईसी प्रशांत राय ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल (RPF) मामले की जांच कर रहा है. 


30 दिसंबर को किया था उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हावड़ा स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. पीएम मोदी ने भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर कहा था कि देश की आजादी के 'अमृत महोत्सव' में देश ने 475 'वंदे भारत ट्रेन' शुरू करने का संकल्प लिया था. 


'जय श्री राम' नारे से नाराज हो गई थीं ममता 
पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के नेता शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने कहा कि क्या यह घटना हावड़ा स्टेशन पर उद्घाटन समारोह में "जय श्री राम" के नारे लगाने का "बदला" है. उन्होंने ट्वीट किया, "दुर्भाग्यपूर्ण और घिनौना. पश्चिम बंगाल के मालदा में भारत की शान वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव." शुभेंदु ने कहा कि क्या ऐसा उद्घाटन समारोह में "जय श्री राम" के नारे लगाने का बदला लेने के लिए किया गया? उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री कार्यालय, रेल मंत्रालय को मामले की जांच एनआईए को सौंपने और दोषियों को दंडित करने का आग्रह करता हूं.






वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के दौरान ममता बनर्जी ने हावड़ा स्टेशन पर मंच पर बैठने से इनकार कर दिया था, जहां से ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी. उद्घाटन समारोह में बीजेपी के कार्यकर्ताओं कार्यकर्ताओं ने "जय श्री राम" के नारे लगाए थे, जिसकी वजह से ममता बनर्जी नाराज हो गई थीं. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने बनर्जी को मनाने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. ममता बनर्जी मुख्यमंत्री मंच के सामने कुर्सी पर बैठ गई थीं.


इसे भी पढ़ें: Delhi: ये कैसा सितम! ठंड में तोड़ा 80 साल की महिला का आशियाना, चला गया 250 बेजुबानों का भी घर