श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है. इसी दौरान आज कुलगाम जिले में पत्थरबाजों ने सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. इसी दौरान कथित गोलीबारी में एक नाबालिग लड़की समेत तीन लोगों की मौत हो गई. पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया कि कुलगाम में आतंकवादियों के एक समूह के छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षाबलों द्वारा क्षेत्र को चारों ओर से घेरने के दौरान हावुरा और इसके आसपास के गांवों के स्थानीय लोगों ने आतंकवाद रोधी अभियान को बाधित करने की कोशिश की.


इसी दौरान सुरक्षाबलों की गोलीबारी में तीन की मौत हो गई. मृतकों की पहचान अंदलीब (16), शकीर अहमद (22) और इरशाद अहमद (20) के रूप में हुई है.  स्थानीय प्रशासन ने एहतियातन कुलगाम, शोपियां, अनंतनाग और पुलवामा में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है.


आपको बता दें कि कश्मीर में दो अन्य वजहों से भी तनाव की स्थिति है. महिला अलगाववादी नेता और दुख्तरान-ए-मिल्लत की प्रमुख आशिया अंद्राबी की गिरफ्तारी को लेकर अलगाववादियों ने बंद का ऐलान किया है.


कश्मीर: घाटी में तैनात जवानों और अफसरों को देना होगा छुट्टी का प्लान-सूत्र


वहीं कल घाटी में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत के दो साल पूरे होने पर अलगाववादियों ने बंद बुलाया है. इसके मद्देनजर कई इलाकों में प्रतिबंध लगा दिया गया है और दो अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक और यासिन मलिक को हिरासत में ले लिया गया है. बुरहान वानी के समर्थन में प्रदर्शनों को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.



जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसपी वैद्य ने कहा, ''बुरहानी वानी की बरसी को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई है. अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है.'' वानी को दो साल पहले 8 जुलाई 2016 को अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. उसकी मौत के बाद कश्मीर में आतंकी घटनाओं और हिंसा में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी.


बारिश और सुरक्षा कारणों की वजह से बालटाल के रास्ते अमरनाथ यात्रा फिलहाल बंद